नहीं रहे ओमपुरी, सदमे में बॉलीवुड

श्रेष्ठ अभिनेता के लिए राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार

फ़िल्मफ़ेयर लाइफ़ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार




फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता पुरस्कार

2004 में ऑनरेरी ऑफिसर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर का अवॉर्ड

 

बॉलीवुड के लिए शुक्रवार की सुबह अभिनेता ओम पुरी के निधन की खबर लेकर आया, इससे  बॉलीवुड में शोक की लहर दौड़ गई हैं. ओम  पुरी हिन्दी फिल्मों के एक प्रसिद्ध अभिनेता थे इनका जन्म 18 अक्टूबर 1950 में अम्बाला नगर में हुआ था . ओमपुरी के  समानांतर सिनेमा में योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता . ब्रिटिश तथा अमेरिकी सिनेमा में भी योगदान दिया जिसे दुनिया सदा याद रखेगी .इन्हें अभिनय के लिए  पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित भी किया जा चुका है. ओम पुरी उन चंद कलाकारों में से एक थे जिन्होंने समानान्तर सिनेमा से लेकर व्यवसायिक सिनेमा तक में अपने अभिनय के बदौलत कामयाबी हासिल की. उनकी मौत की खबर सुनकर उनके चाहने वालों को बहुत दुःख पहुंचा है. ओम पुरी ने अपने अभिनय जीवन की शुरुआत नाटक घासीराम कोतवाल से की थी .


ओम पुरी ने हॉलिवुड की फिल्मों में भी अपने काम का लोहा मानव चुके हैं . ओम पुरी का जन्म अंबाला के एक पंजाबी परिवार में हुआ था. 1993 में ओम पुरी ने नंदिता पुरी के साथ शादी की थी. 2013 में उनका तलाक हो गया था. उनका इशान नाम का एक बेटा भी है . ओम पुरी ने बॉलिवुड के अलावा ब्रिटेन और अमेरिका की भी फिल्मों में काम किया. ओम पुरी और नसीरुद्दीन शाह फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टिट्यूट पुणे में एक साथ पढ़ाई कर चुके हैं.ओम पुरी की मौत पर एक्टर्स रजा मुराद ने दुख जताया है.रजा मुराद के मुताबिक, बेहद आम शक्ल सूरत होने के बावजूद ओम पुरी ने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया. ओम पुरी को श्रेष्ठ अभिनेता के लिए राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार,फ़िल्मफ़ेयर लाइफ़ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार भी मिल चूका है .

कुछ तस्वीरों में ओम पुरी और उनके करीबी मित्र 

आक्रोश, अर्धसत्य, आस्था, मिर्च मसाला, विनाशक जैसी गंभीर फिल्मों के साथ हेराफेरी, चाची 420, मालामाल वीकली जैसी फिल्मों में भी यादगार अभिनय के लिए ओमपुरी को याद किया जाता रहेगा.

मैं ओमपुरी को पिछले 43 सालों से जानता था. वह हमेशा मेरे लिए एक महान अभिनेता और एक दयालु, उदार व्यक्ति रहेंगे. पूरी दुनिया को उन्हें इसी रूप में याद किया जाना चाहिए: अनुपम खेर