NDRF ने 53 हजार लोगों को सुरक्षित निकाला

एनडीआरएफ के दलों ने 53,000 से ज्यादा बाढ़ पीड़ितों को सुरक्षित निकाला बिहार और उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ ने बिहार में 21 और उत्तर प्रदेश में 19 बचाव दलों को तैनात किया है. देश के विभिन्न भागों में एनडीआरएफ के 75 से ज्यादा दल परिचालन में है. एनडीआरएफ के बचाव दल लगातार बचाव और राहत कार्य में लग हुए हैं.

26 अगस्त, 2016 को एनडीआरएफ के बिहार के मुंगेर, समस्तीपुर, बेगुसराय, फतुआ, पटना, भागलपुर, दीदारगंज, दानापुर, बख्तियारपुर, बक्सर, वैशाली और छपरा में तैनात बाढ़ बचाव दलों ने राहत और बचाव अभियान चलाते हुए 1,748 से ज्यादा बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया. एनडीआरएफ दलों ने बिहार में बाढ़ पीडित लोगों को राहत सामग्री वितरित करने के साथ-साथ फंसे हुए 130 लोगों को चिकित्सा सेवा प्रदान की. यही नहीं बाढ़ में फंसी गर्फवती महिलाओं की सुरक्षित डिवीलर भी NDRF ने सुरक्षित तरीके से करवाई.




46448354-86c6-4d96-b314-dbc89d9e80bf

इसी प्रकार से, उत्तर प्रदेश में एनडीआरएफ के दलों ने इलाहाबाद, बांदा, गाजीपुर, वाराणसी और बलिया जिलों में राहत और बचाव अभियान का संचालन करते हुए निचले इलाकों में फंसे हुए 2,163 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया. इसके अलावा एनडीआरएफ के दलों ने बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत सामग्री वितरित की और 601 लोगों को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई. एनडीआरएफ की एक टीम ने उत्तरी सिक्किम के मंगन के टिंगबुनगंद गांव में राहत और बचाव अभियान चलाते हुए 280 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया और राहत सामग्री भी वितरित की.

यह दल न सिर्फ बाढ़ पीडितों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रहे हैं बल्कि उन्हें जरूरी चिकित्सा देखभाल के साथ-साथ राहत-सामग्री भी प्रदान कर रहे हैं. अब तक एनडीआरएफ की टीमों ने इस मानसून के मौसम में 53,000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित निकाला है और 12,200 जरूरतमंद लोगों को चिकित्सा सुविधा प्रदान की है. एनडीआरएफ के महानिदेशक  ओ.पी.सिंह व्यक्तिगत रूप से स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और उन्होंने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अभियानों का नेतृत्व कर रहे सभी वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश भी दिए हैं एनडीआरएफ की टीमें राज्यों के बाढ़ प्रभावित इलाकों में फंसे प्रत्येक व्यक्ति से संपर्क बनाने के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रही है.c142f049-b92c-44de-8d59-2a73c9c040c4 बिहार और उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ ने बिहार में 21 और उत्तर प्रदेश में 19 बचाव दलों को तैनात किया है. देश के विभिन्न भागों में एनडीआरएफ के 75 से ज्यादा दल परिचालन में है। एनडीआरएफ के बचाव दल लगातार बचाव और राहत कार्य में लग हुए हैं. यह दल न सिर्फ बाढ़ पीडितों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रहे हैं बल्कि उन्हें जरूरी चिकित्सा देखभाल के साथ-साथ राहत-सामग्री भी प्रदान कर रहे हैं. अब तक एनडीआरएफ की टीमों ने इस मानसून के मौसम में 53,000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित निकाला है और 12,200 जरूरतमंद लोगों को चिकित्सा सुविधा प्रदान की है.