“ओमिक्रॉन” कोरोना के सबसे खतरनाक डेल्टा वैरिएंट से भी घातक

वैक्सीन लगवा चुके लोगों को भी इससे खतरा
सावधानी ही बचने का का बेहतर कारगर तरीका


  • दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने सनसनी मचा दी है। ओमिक्रॉन के इस नए वैरिएंट के अब तक 100 से ज्यादा केस साउथ अफ्रीका में मिले हैं। ब्रिटेन, जर्मनी, इटली, बेल्जियम, बोत्सवाना, हॉन्गकॉन्ग, इजराइल और कनाडा में भी इस वैरिएंट की पहचान हुई है। नए वैरिएंट से बचने के लिए साउथ अफ्रीका से आने-जाने वाली कई देशों की फ्लाइट्स पर रोक लगा दी है।
    लागातार हो रहे रिसर्च में सामने आया है कि ये वैरिएंट,अब तक सामने आए कोरोना के सबसे खतरनाक डेल्टा वैरिएंट से भी घातक हो सकता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो इस नए वैरिएंट के म्यूटेशन में वैक्सीन से बनी इम्यूनिटी को भी भेदने की क्षमता है। ऐसे में वैक्सीन लगवा चुके लोगों को भी इससे खतरा है।
    फाइजर और बायोटेक ने कहा है कि इस बात को लेकर अभी कोई स्टडी नहीं है कि उनकी वैक्सीन ओमिक्रॉन के खिलाफ कारगर है या नहीं। ऐसे में एहतियात ही बचने का का कारगर तरीका है. हम सभी को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा जिससे दूसरी लहर जैसी नौबत देश को न झेलनी पड़े।
  • बचाव के उपाय

  • सुरक्षित दूरी (कम से कम 1 मीटर) बनाए रखें, भले ही कोई बीमार न हों.
    सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाएं, खास तौर पर इमारत के भीतर या जब शारीरिक दूरी बनाना संभव न हो.
    बंद जगहों की बजाय खुली, हवादार जगहें चुनें. अगर किसी इमारत के भीतर हैं, तो खिड़कियां खोलें.
    हाथों को बार-बार धोएं. हाथ धोने के लिए, साबुन और पानी या एल्कोहल वाला हैंड रब इस्तेमाल करें.
    अपनी बारी आने पर टीका लगवाएं. टीकाकरण के बारे में स्थानीय निर्देश फ़ॉलो करें.
    खांसने या छींकने पर अपनी नाक और मुंह को कोहनी या रूमाल से ढंक लें.
    आप अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं, तो घर पर ही रहें.
    आपको बुखार, खांसी है और सांस लेने में परेशानी हो रही है, तो डॉक्टर के पास जाएं. आपको स्वास्थ्य सेवा देने वाली संस्था से पहले ही संपर्क कर लें, ताकि वे आपको बता दें कि इलाज के लिए कहां जाना है. यह आपको बचाता है और वायरस और अन्य संक्रमणों को फैलने से रोकता है.
    अगर मास्क सही फ़िटिंग वाला हो, तो मास्क लगाने वाले व्यक्ति से दूसरों में वायरस फैलने से रोकने में मदद मिल सकती है. सिर्फ़ मास्क लगाकर कोविड-19 से नहीं बचा जा सकता. हमें साथ में शारीरिक दूरी बनाए रखनी होगी और हाथों को साफ रखना होगा. स्थानीय स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई सलाह मानें.

PNC DESK #omicron