कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का निधन

सबको हंसाने वाला हो गया खामोश

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का बुधवार को निधन हो गया. वे पिछले 40 दिनों से अस्पताल में थे. उनके 41 दिन बीत जाने के बाद भी उन्हें ठीक से होश नहीं आया था. बीच में कुछ बार उनकी बेसुधी टूटी थी लेकिन वे सुध में नहीं थे. 10 अगस्त को उन्हें जिम में वर्क आउट करते समय स्ट्रोक आया था. उन्हें दिल्ली के एम्स में दाखिल कराया गया लेकिन 40 दिनों के बाद उन्होंने दम तोड़ दिया. 59 साल की उम्र में निधन के बाद देश में शोक की लहर दौड़ गई है .




राजू श्रीवास्तव का जन्म 25दिसम्बर, 1963 को कानपुर में हुआ था, भारत के प्रसिद्ध हास्य कलाकार थे वह मुख्यत: आमआदमी और रोज़मर्रा की छोटी छोटी घटनाओं पे व्यंग सुनाने के लिए जाने जाते थे. उनकी मृत्यु 21 सितम्बर 2022 को हो गयी.

श्रीवास्तव १९९३ से हास्य की दुनिया में काम कर रहे हैं। उन्होंने कल्यानजी आनंदजी, बप्पी लाहिड़ी एवं नितिन मुकेश जैसे कलाकारों के साथ भारत व विदेश में काम किया है। वह अपनी कुशल मिमिक्री के लिए जाने जाते हैं।[4] उनको असली सफलता ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज से मिली। इस शो में अपने कमाल के प्रदर्शन की बदौलत वह घर-घर में सबकी जुबान पर आ गए। उन्होंने बिग बॉस ३, में हिस्सा लिया और २ महीने तक घर में सबको गुदगुदाने के बाद ४ दिसम्बर,२००९ को वोट आउट कर दिए गए।

2010 में, श्रीवास्तव अपने शो के दौरान अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) और पाकिस्तान पर मजाक भी किया करते थे लेकिन उन्हें पाकिस्तान से धमकी भरे फोन आए और चेतावनी दी कि वे इन पर मजाक न करे.

श्रीवास्तव ने बिग बॉस 3  (Bigg Boss 3)  में भी भाग लिया. बाद में उन्होंने कॉमेडी शो, कॉमेडी का महा मुकाबला में भाग लिया. 2013 में, राजू ने अपनी पत्नी के साथ नच बलिए सीजन 6 में भाग लिया| समाजवादी पार्टी (SP) ने 2014 के लोकसभा चुनाव के लिए राजू श्रीवास्तव को कानपुर से मैदान में उतारा. लेकिन 11 मार्च 2014 को श्रीवास्तव ने यह कहते हुए टिकट वापस कर दिया कि उन्हें पार्टी की स्थानीय इकाइयों से पर्याप्त समर्थन नहीं मिल रहा है. उसके बाद, वह 19 मार्च 2014 को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा बनने के लिए नामित किया.

PNCDESK