आखिर कब तक होता रहेगा पत्रकारों पर ह’मला ?

छपरा (ब्यूरो रिपोर्ट)। लगता है पत्रकारों को दबाने में समाज के दबंग अपराधी भी आगे आ रहे हैं. ताजा मामला डब्ल्यूजेएआई (WJAI) के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य और वेब पोर्टल www.newsfact.in के संपादक संजय कुमार पांडेय के साथ बुधवार सुबह दबंग अतिक्रमणकारी द्वारा घर में घुस कर मारपीट कर जख्मी कर देने का है. इस हमले में दबंगों द्वारा उक्त पत्रकार को जान से मारने की कोशिश भी की गई. मामले में जख्मी पत्रकार ने जिला के एसपी को सूचना दी तथा खैरा थाने को लिखित शिकायत दे दी है.

रिपोर्ट के अनुसार सारण के खैरा थाने में विगत शनिवार को सीओ नगरा और थानाध्यक्ष द्वारा भूमि विवाद से संबंधित जनता दरबार लगाया गया जिसमें अन्य मामलों के साथ खैरा वार्ड नं 12 स्थित सरकारी जमीन में दबंग कन्हैया सिंह द्वारा अवैध निर्माण कराए जाने की शिकायत भी आई. इस मामले में सीओ नगरा मुन्ना कुमार द्वारा एक हफ्ते का समय शिकायतकर्त्ताओं और आरोपी को दिया गया. इस मामले की खबर पीड़ित पत्रकार द्वारा प्रकाशित की गई. इस मामले को अन्य मीडिया ने भी अपने प्लेटफार्म पर प्रकाशित किया. मंगलवार को खैरा पुलिस दवार उक्त निर्माण कार्य को रोक दिया गया. लेकिन पुलिस के हटते ही कन्हैया सिंह पुन: निर्माण कार्य कराने लगे जिस पर पुलिस दुबारा जाकर निर्माण सामग्री जब्त कर लाई.




इसके प्रतिशोध में कन्हैया सिंह ने बुधवार सुबह 8. 30 बजे पीड़ित पत्रकार संजय कुमार पांडेय के घर में घुस कर भद्दी भद्दी गालियाँ देते हुए बुरी तरह से मारपीट करने लगे और उन्हें अधमरा कर दिया. अपराधी दबंगों ने पत्रकार को पेट, छाती, पीठ सहित गुप्तांग पर चोट किया. अपराधियों ने पत्रकार को पटक दिया तथा उनके छाती पर चढ़ गला दबाया गया. पत्रकार के रोने चिल्लाने का भी कोई असर दबंग अपराधियों पर नहीं पड़ा. अपराधियों ने गमला उठा कर जमीन पर पड़े पत्रकार के सिर पर मारा लेकिन पत्रकार ने बगल हो कर किसी तरह अपनी जान बचाई. इतने में घटनास्थल पर पत्रकार के भाई, सहयोगी और मुहल्ले वाले पहुँच गए जिनके हस्तक्षेप से पत्रकार की जान बची.
अपराधियों के जाने के बाद पत्रकार ने इस घटना की जानकारी तुरंत सारण जिला के एसपी को दिया जिसपर एसपी ने खैरा थाने को त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया. पत्रकार का इलाज छपरा सदर अस्पताल में कराया गया. इस मामले में सारण के आरक्षी अधीक्षक के निर्देश पर खैरा थाना पुलिस त्वरित गति से मामले की जाँच कर रही है और अपराधियों को पकड़ने की कार्यवाई कर रही है.