आरा के सांसद पर बड़ी जिम्मेवारी

सांसद सह केंद्रीय मंत्री को एक बड़ी जिम्मेवारी

पीएम मोदी ने आर. के. सिंह को सौंपी एक और अहम ज़िम्मेदारी




आरा, 17 जनवरी. आरा के सांसद और केन्द्रीय विद्युत एवं नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह (आर. के. सिंह) को भारत सरकार ने एक और जिम्मेवारी सौंपी है. जी हाँ इस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत से जुड़े विभिन्न मामलों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सलीके से रखने की ज़िम्मेवारी आरा के तेज तर्रार सांसद और विकास के अग्रणी पुरुष आर. के. सिंह को सौंपी है.

वे जी-20 की अध्यक्षता एवं विभिन्न मुद्दों पर अबू-धाबी और दावोस में आयोजित होने वाले विश्व आर्थिक मंच में देश के प्रतिनिधि के तौर पर शामिल हो रहे हैं. आर के सिंह ने भारत की ओर से अबु धाबी में चल रही INTERNATIONAL RENEWABLE ENERGY AGENCY (ARENA) की 13वीं असेंबली की अध्यक्षता का भार भी संभाला. प्रधानमंत्री ने यह अहम जिम्मेदारी सौंपते हुए आर के सिंह पर बड़ा भरोसा जताया है.

विश्व आर्थिक मंच में स्थायी और समावेशी विकास की अगुआई, भारत की जी-20 अध्यक्षता, विनिर्माण एवं निर्यात केंद्र के रूप में उभरता भारत, आजादी के 75 वें साल यानी आज़ादी का अमृत महोत्सव मनाते भारत की उपलब्धि और विजन 2047, इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप को प्रोत्साहन, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं को फिर से आकार दिये जाने जैसे कई मुद्दों पर आर के सिंह उक्त सम्मेलन में बात करेंगे.

उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात पहुंचकर वहां के ऊर्जा और बुनियादी ढांचा मंत्री सुहैल अल मजरूई से मुलाकात के बाद ग्रीन हाइड्रोजन विकास और निवेश के क्षेत्र में सहयोग पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी किया.

उन्होंने ‘वन सन, वन वर्ल्ड, वन ग्रिड’ इनिशिएटिव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित मिशन के तहत भारत और यूएई के बीच सब-सी केबल पर व्यवहार्यता अध्ययन शुरू करने पर भी चर्चा की. माना जा रहा है कि आर के सिंह की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस नुमाइंदगी से वैश्विक मामलों में भारत का पक्ष और भी बेहतर ढंग से रखा जा सकेगा और अंतर्राष्ट्रीय मामलों को लेकर पीएम मोदी की सोच को और भी मज़बूत आकार मिल सकेगा. सांसद ने अपने ऑफिशियल सोशल मीडिया अकाउंट से वहाँ की हर गतिविधियों को शेयर भी किया है.

देखना यह दिलचस्प होगा कि आरा की जनता के चहेते सांसद अब पीएम द्वारा सौंपी गई इस नई जिम्मेवारी के बाद विकास की नई लकीर कब तक खींचते हैं. उनपर सबकी निगाहें टिकी हैं और दुआवों के हाथ भी उठे हैं क्योंकि सबको आशा है कि पीएम की नजर जब आरा के सांसद पर है तो आरा का भी काया पलट जल्द ही होगा.

आरा से ओ पी पांडेय की रिपोर्ट