जू में बच्चे दिखा रहे हैं कमाल देखा आपने

जिराफ’ टीम ने प्रथम स्थान प्राप्त किया
कार्यक्रमों में 250 स्कूली छात्र / छात्राओं ने शिरकत किया

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर
संजय गाँधी जैविक उद्यान, पटना में इस वर्ष 2-8 अक्टूबर तक वन्यप्राणी सप्ताह हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है.




पटना : वन्यप्राणी सप्ताह के दूसरे दिन संजय गाँधी जैविक उद्यान, पटना में वन्यप्राणी सप्ताह के अवसर पर कई कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है . स्कूल के छात्र छात्राओं ने जानवरों के आस पास बैठ कर उनकी चित्र बनाये.कार्य कुछ भी कोरोना काल के बाद खुले बातावरण में काम करते देख लोग बहुत खुश थे।

पात्मापटना ज़ू में चित्र बनाते बच्चे


पटना :कार्यक्रम में स्कूली बच्चों के लिए स्थल चित्रकारी प्रतियोगिता, स्कूली बच्चों के लिए वन्यप्राणियों पर आधारित स्थल चित्रकारी प्रतियोगिता का आयोजन दो ग्रुपों में ( ग्रुप ‘ए’ चौथे से सातवें वर्ग तथा ग्रुप ‘बी’ आठवें से दसवें वर्ग तक के स्कूली बच्चों के लिए) किया गया जिसमें विभिन्न स्कूलों के लगभग 250 स्कूली छात्र / छात्राओं ने भाग लिया। इसके विजेताओं को समापन समारोह के दिन (8 अक्टूबर) को पुरस्कृत किया जाएगा।

ज़ू के निदेशक सत्यजीत सिंह ने बताया कि स्कूली बच्चों के लिए वन्यजीव/प्रकृति/संरक्षण आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताः स्कूली बच्चों के लिए वन्यप्राणियों पर आधारित चित्र प्रतियोगिता हुई जिसमें विभिन्न स्कूलों के लगभग 50 छात्र / छात्राओं ने भाग लिया। इनको ‘अजगर’, ‘गौरैया’, ‘जिराफ’, ‘हॉर्नबिल’, ‘बाघ’ ‘शेर’ ‘चिम्पांजी’ इत्यादि 9 टीमों में बांटकर क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें ‘जिराफ’ टीम ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसके विजेताओं को समापन समारोह के दिन (8 अक्टूबर) को पुरस्कृत किया जाएगा।
सिक्की आर्ट / पेंटिंग प्रदर्शनी:- उद्यान के केना गार्डन में ‘सिक्की आर्ट’ तथा पेंटिंग की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। जिसका अवलोकन आगन्तुकों द्वारा किया गया।

विभिन्न विद्यालयों के छात्र पेंटिन्ह बनाने में मग्न

कबाड़ से जुगाड़ प्रतियोगिता / कार्यक्रम:- इस कार्यक्रम का आयोजन लाईफ 360 degree संस्था के सहयोग से किया गया है जिसकी प्रदर्शनी पूरे सप्ताह की जाएगी। इस संस्थान से जुड़ें बच्चों द्वारा आसपास के अनुपयोगी / रद्दी सामानों से उपयोग में लाने अथवा सजावट की सामग्री तैयार की जा रही है। इस प्रदर्शनी में इस क्षेत्र के विशेषज्ञों द्वारा आगन्तुकों विशेषकर बच्चों को इसकी जानकारी दी जा रही है।

विडियो और सेल्फी के माध्यम का उपयोग करते हुए गैंडे के साथ सेल्फी ने बच्चों का मन मोह लिया था उनमें ऐसा लग रहा था खुशियां मानो लौट आई है .Wall graffiti:- उद्यान के 3D थिएटर के प्रांगण में Wall graffiti कार्यक्रम आमजनों हेतु पूरे सप्ताह के लिए आयोजित किया गया है जहाँ आमजन अपना विशेष संदेश लिख रहे है. 3D मूवी शो:- उद्यान के 3D थिएटर में आमजनों विशेषकर स्कूली बच्चों के लिए वन्यप्राणी पर आधारित विशेष 3D मूवी प्रदर्शित किया गया.