पाकिस्तान की ओर से जारी गोलीबारी में 10 की मौत ,30 घायल

पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के सांबा, जम्मू, राजौरी और पुंछ जिले में अंतर्राष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा के निकट संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए अग्रिम गांवों को निशाना बना कर फिर गोलीबारी की, जिसमें 10 नागरिकों की मौत हो गई और 3 सैन्य सहायकों सहित 30 लोग घायल हो गए. वहीं पाक की ओर से दागे जा रहे मोर्टारों के चलते सीमावर्ती कस्बे के रामगढ़, अर्निया, मेंढर में बाजार बंद रहे. बी.एस.एफ. ने जम्मू के रामगढ़ और अर्निया सैक्टर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा से लगे इलाके में जवाबी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तानी रेंजर्स की 14 चौकियां को उड़ा दी और 2 रेंजर्स सहित 6 नागरिकों को ढेर कर दिया है. राजौरी जिले के तारकुंडी क्षेत्र में पाकिस्तान सेना की ओर से एक मोर्टार दागा गया, जिसमें दो  महिलाओं  की मौके पर ही मौत हो गई.

मृत महिलाओं की पहचान राजौरी की सुल्तान बेगम और मकबूल बेगम के रूप में की गई है. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तान के सुरक्षा बलों ने राजौरी जिले के नौशहरा में नियंत्रण रेखा पर भी संघर्ष विराम का उल्लंघन किया. वहीं गोलीबारी में सांबा के रामगढ़ सैक्टर की निवासी राजिन्द्र कौर (18),  रिशव (5), अभि (5), माडू राम (65), अंजू देवी (29), स्वर्ण सिंह की मौत हो गई. इस गोलीबारी में घायल 11 लोगों को जम्मू के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान ने आज सुबह अंतर्राष्ट्रीय सीमा के अग्रिम गांवों को निशाना बना कर 80 और 120 एम.एम. के  मोर्टार दागे. साम्बा की उपायुक्त शीतल नंदा ने उक्त 6 लोगों के मरने की पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की ओर से की जा रही भारी गोलीबारी के कारण अंतर्राष्ट्रीय सीमा के निकटवर्ती गांवों को खाली करवाने का क्रम जारी है. उधर, पुंछ जिले के मेंढर कस्बे के बाजार में पाक की ओर से दागे गए 3 मोर्टार गिरे, जिससे 2 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 5 अन्य घायल हो गए.
India Pakistan Border Attacks jammu1
घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. इसके अलावा पाकिस्तान ने जम्मू के अर्निया सैक्टर में भी भारी गोलीबारी की, जिसमें 10 लोग घायल हुए हैं. घायलों को जम्मू के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.  इस गोलीबारी में 3 मकान क्षतिग्रस्त हो गए और काफी संख्या में पशु भी मारे गए. गोलीबारी में दर्शना देवी पत्नी सुंदर लाल, चंचला देवी पत्नी पवन कुमार, बोध राज पुत्र द्वारका नाथ तीनों निवासी पिंडी व रोहित कुमार पुत्र दर्शन लाल निवासी वार्ड नं.-5 अर्निया आदि घायल हो गए. रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि राजौरी जिले के नौशहरा सैक्टर में आज सुबह साढ़े 5 बजे से ही पाकिस्तान की ओर से भारी गोलाबारी की जा रही है।.भारतीय सेना पाकिस्तान की गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दे रही है. इसके अलावा अधिकारियों ने जम्मू जिले में सीमा से सटे इलाकों के 174 स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया है.

pakistan_border_firing
पाकिस्तान द्वारा की जा रही भारी गोलीबारी के बाद गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने एक उच्च स्तरीय बैठक में भारत-पाक सीमा की स्थिति पर समीक्षा की. बैठक में रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग और अन्य उच्चाधिकारी मौजूद थे.




एजेंसी