दो देशों के खानपान और पहनावे की बेहतरीन झलक है इंडो-पाक फेस्ट

भारत- पाकिस्तान संबंधों को मजबूत करने और व्यापार को बढ़ावा देने के लिए दोनों देश के लोगों का मिलना- जुलना जरूरी है.ये बात अमन के सात रंग इंडो पाक फेस्टिवल के उद्घाटन मौके पर राज्य के वित्त मंत्री अब्दुल बारी सिद्दीकी ने कही. इंडो पाक लाईफस्टाइल एक्जीबिशन एंड फूड फेस्टिवल के चेयरमैन सत्यजीत कुमार ने कहा कि राजधानी के लोगों को खानपान और दो देशों के फैशन के रंग में रंगने का सुनहरा अवसर है. दुनिया का सबसे हल्का कॉटन वस्त्र के कपडे .कश्मीर के कतान सिल्क,पश्मीना सिल्क की साड़ी के साथ सलवार सूट,चिनाय और ट्यूलिप के कपड़े,पाकिस्तान के हैण्ड मेड,गोटा वर्क,मुकेश के काम वाले सूट, लहंगे और चुनरी गोटा हस्त शिल्प के बेहतरीन उत्पाद है जो महिलाओं को खूब भा रहे हैं.
DSCN2940 DSCN2950
अमन के सात रंग के तहत इंडो पाक लाईफस्टाइल एक्जीबिशन एंड फूड फेस्टिवल में दुबई की रजाई हो या ओनेक्स पत्थर की कलाकृतियाँ सभी को भा रही है. फेस्टिवल में कुल 50 स्टॉल लगाए गए हैं. इसमें इंडिया पाकिस्तान के स्टाल लगे हैं. फेस्टिवल में हस्तशिल्प के साथ पाकिस्तान के लजिज डिश को भी परोसा जा रहा है. लोगों में शिल्पकारों, मूर्तिकारों व फैशन डिजाइनर्स के प्रोडक्ट्स तथा कलाकृतियों को देखने और उसे खरीदने से पाक से आए दुकानदारों के हौसले बुलन्द हैं इंडो पाक फेस्टिवल में फैशन डिजाइनर व शिल्पकारों द्वारा डिजाइनर कपड़े एवं बेशकीमती मूर्तियों की प्रदर्शनी की जा रही है.फूड फेस्टिवल में पाकिस्तान के लजीज खानों के साथ ही लखनऊ के अवधी के व्यंजन भी उपलब्ध है.
DSCN2979 DSCN2986

इस आशय की जानकारी देते हुए विनोद राज ने बताया कि यह तीसरा मौका है जब इस फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है.उन्होंने बताया कि कोलकाता की बंगाली साड़ी डिजाइनर ब्लाउज ,मोबाईल कवर, हैण्ड मेड बैग के अलावा पोंचो भी बिक्री के लिए उपलब्ध है .पाकिस्तान में प्रसिद्ध शरारा गोटा पट्टी ,बोसकी रेयान कॉटन,लॉन्ग कुर्ता,फ्लोरलेंथ डिजाइनर ड्रेसेज युवतियों को भाएंगे. राजधानी के लोगों में ड्रेसिंग सेंस के प्रति काफी जागरूकता है. लोग अच्छे डिजाइन और कलर के कपड़े पसंद करते हैं.28 अगस्त तक यह फेस्टिवल चलेगा और इसमें इंट्री फ्री है.
DSCN2989 DSCN2991
फोटो -ओमकार रमण