‘गुलमोहर मैत्री’ साथ युवा पीढ़ी का ब्रेस्ट कैंसर के खिलाफ जंग

“गुलमोहर मैत्री” के अधिकारी जानकारी देते हुए

पटना (पटना नाउ ब्यूरो रिपोर्ट) | “गुलमोहर मैत्री” की ओर से 14 दिसम्बर को पटना के इको पार्क में ब्रेस्ट कैंसर, सर्वाइकल कैंसर और महिलाओं में स्वच्छता के प्रति एक बड़े जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया है. इस कार्यक्रम का आयोजन “गुलमोहर मैत्री” द्वारा किया जा रहा है. इसमें राज्य के स्कूल-कॉलेजों, शिक्षण संस्थानों, एनसीसी, स्काउट एण्ड गाईड के लगभग 1500 छात्र-छात्राएं मार्च पास्ट/परेड में हिस्सा लेंगे.
“गुलमोहर मैत्री” ब्रेस्ट कैंसर, सर्वाइकल कैंसर और महिलाओं में स्वच्छता के प्रति जागरूकता अभियान चलाने वाली एक सामाजिक संस्था है. जिजीविषा CHAPTER-2 के नाम से गुलमोहर मैत्री की ओर से आयोजित होने वाले इस अभियान के बारे में बताते हुए इस संस्था की संस्थापक सचिव मंजू सिन्हा ने कहा कि राज्य में ब्रेस्ट कैंसर पर इतने बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान का यह अपने आप में पहला कार्यक्रम होगा जिसमें इतनी बड़ी संख्या में युवा पीढ़ी एक साथ मिलकर कदम से कदम मिलाकर एक खतरनाक बीमारी के खिलाफ जंग का एलान करेगी.

जानकारी देते हुए मंजू सिन्हा ने आगे कहा कि उनकी यह संस्था “गुलमोहर मैत्री” पिछले एक दशक से महिलाओं व पुरूषों में खतरनाक रूप से फैल रहे ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए जागरूकता अभियान चला रही है. सबसे खतरनाक बात यह उभर कर आई है कि यह जानलेवा बीमारी अब धीरे-धीरे पुरूषों को भी अपना शिकार बना रही है. मंजू सिन्हा ने बताया कि एक अध्ययन के अनुसार ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित मरीजों में एक फीसदी हिस्सा पुरूषों की भी है. कहना नहीं होगा कि जानकारी, शिक्षण, प्रशिक्षण और बचाव ही इस जानलेवा बीमारी से लड़ने का सबसे बड़ा हथियार है. इसीलिए “गुलमोहर मैत्री” ने एलान किया है कि अगले एक साल में राज्य के लगभग एक करोड़ लोगों तक जागरूकता अभियान को ले जाएंगे और उनको इस खतरनाक बीमारी से बचाव के उपायों पर चर्चा करेंगें. संस्थापक सचिव के अनुसार, इन उपायों के अलावा “गुलमोहर मैत्री” का यह भी लक्ष्य है कि छोटी बच्चियों से लेकर युवतियों तक उनके शरीर और स्वास्थ्य के बारे में खुल कर चर्चा हो, वंदिशों और मान्यताओं की बेड़ियों से छुटकारा दिला कर लड़कियों महिलाओं के स्वास्थ्य पर समाज में लड़कियों के स्वास्थ्य पर गंभीर चर्चा छिड़ें और उनके स्वास्थ्य के प्रति समाज और सरकार दोनों सजग बने.
संस्थापक सचिव मंजू सिन्हा ने आगामी 14 दिसंबर के कार्यक्रम के बारे में बताया कि ब्रेस्ट कैंसर,सर्वाइकल कैंसर और महिलाओं में स्वच्छता के प्रति जागरुकता पर आयोजित इस कार्यक्रम में बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय मुख्य अतिथि होंगे जबकि विधान पार्षद देवेश चंद्र ठाकुर, महाबीर कैंसर संस्थान के अधीक्षक डा0 एल बी सिंह समेत राज्य की कई बड़ी हस्तियां ब्रेस्ट कैंसर के खिलाफ इस परेड का साक्षी बनेंगी.
आज के इस संवाददाता सम्मेलन को “गुलमोहर मैत्री” की संस्थापक सचिव मंजू सिन्हा और कोषाध्यक्ष अनुराज ने संबोधित किया. इस मौके पर बड़ी संख्या में प्रेस प्रतिनिधि और संस्था के सदस्य मौजूद रहे.