क्या आप बनना चाहते हैं NCC कैडेट ?

जिम्मेवार नागरिकों को तलाशते भारतीय फौज के अधिकारी
15 जुलाई तक जिले से 1100 विद्यार्थियों का होगा चयन
शारीरिक और लिखित परीक्षा के आधार पर चुने जाएंगे कैडेट्स

आरा, 7 जुलाई. राष्ट्र के भावी जिम्मेवार नागरिकों की तलाश में इन दिनों 5 बिहार बटालियन NCC की ट्रेनिंग टीम भटक रही है. यह टीम जिले के विभिन्न विद्यालयों में छात्रों के चयन के लिए मुस्तैदी से कार्य कर रही है. जो एक हफ्ते के भीतर अपने निर्धारित लक्ष्य तक छात्रों के चयन के बाद उन्हें NCC के कैडेट के रूप में विकसित करेंगे. कमान अधिकारी कर्नल विनोद जोशी ने बताया कि आगामी 15 जुलाई तक पूरे जिले के स्कूलों से 1100 विद्यार्थियों की चयन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी.




ट्रेनिंग के लिए भारतीय सेना के अनेक प्रशिक्षकों को चयन प्रक्रिया में नियुक्त किया गया है जो प्रत्येक दिन दो स्कूलों में छात्रों का चयन कर रहे है. शुक्रवार को H.N.K हायर सेकेंडरी स्कूल में इस चयन प्रक्रिया में 300 विद्यार्थियों ने भाग लिया. जो NCC कैडेट बनने के लिए बहुत उत्सुक और कौतूहल से भरे थे. कर्नल जोशी ने बताया कि जिले से 27 हजार सैनिक और अफसर, सशस्त्र और अर्द्धसशस्त्र बलों में राष्ट्र के लिए अपनी सेवाएं दे रहे हैं. ऐसे में यह तो स्वाभाविक है कि यह जज्बा और देशभक्ति हमारी भावी पीढ़ी में देखने को मिलेगी.

कमान अधिकारी ने बताया कि सेना मुख्यालय दिल्ली के निर्देशानुसार NCC भर्ती चल रही है. जिसमें लंबाई, पुशअप, सीटअप, दौड़, शारीरिक प्रशिक्षण और लिखित परीक्षा शामिल है. सैन्य मूल्यों के अनुसार धर्म और जात पात को परे रखा गया है. चयन प्रक्रिया पूर्णतः शारीरिक और लिखित परीक्षा पर आधारित है. ट्रेनिंग टीम बिहियां, जगदीशपुर, चांदी, उदवंतनगर और आरा के स्कूलों से छात्र-छात्राओं का चयन कर रही है.

NCC कैडेटों के इस चयन में नारी सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए अधिक छात्राओं के चयन का भी ध्यान रखा गया है.

शुक्रवार को H.N.K हायर सेकेंडरी स्कूल आरा की भर्ती में NCC अफसर सीताराम यादव, नायब सूबेदार संजीव कुमार, CHM सुनील चौधरी, नायक कमलेश कुमार शामिल थे. शनिवार को उदवंतनगर हायर सेकेंडरी स्कूल में चयन के लिए ट्रेनिंग टीम जाएगी.

आरा से ओ पी पांडेय की रिपोर्ट