एक्शन में आये भोजपुरिया, गायक “राकेश मिश्रा” पर हुआ केस दर्ज

अश्लील गायको पर अब कानूनी कार्रवाई शुरू

Patna now Exclusive




आरा/ बक्सर, 7 जुलाई. भोजपुरी भाषा में अश्लीलता को अपना आधार बना स्टार बनने की परंपरा वाले गायकों और अभिनेताओं पर अब शामत आने वाली है. भोजपुरी भाषा को अश्लीलता की बदबूदार और नरकीय वातावरण में ला खड़ा करने से त्रस्त भोजपुरी भाषियों में गुस्सा चरम पर है. भोजपुरी गायकों की हद्द पर करतीं अश्लीलता से त्रस्त भोजपुरिया लोगों ने गायक राकेश मिश्रा पर मुकदमा दायर किया है.

राकेश मिश्रा(गायक व अभनेता)

बक्सर के सामाजिक कार्यकर्ता आशुतोष दुबे ने राकेश के 2018 के सावन एलबम “दरदिया भईल बा ए भोला” के लिए बक्सर कोर्ट में मुकदमा दायर किया है. वही आरा में भी सामाजिक संगठनों से जुड़े लोगों और कलाकार और पत्रकारों ने एकजुट हो इसके लिए मोर्चा खोला है. अम्बा सदस्य और कलाकार पप्पू दुबे ने भी राकेश मिश्रा सहित एक और गायक पर मुकदमे की तैयारी की है जो सम्भवतः आज पुरा हो जाएगा.

सालों से इस अश्लीलता को बर्दाश्त कर रहे भोजपुरी समाज के लोग का कहना है कि अब पानी नाक से ऊपर आ गया है. ऐसे में भोजपुरी को बेंच कर कमाने वाले अश्लील लोगों पर कार्रवाई बहुत ही जरूरी है. इनपर कानून का शिकंजा तो चलेगा ही अगर ऐसे लोग नही सुधरे तो जनता का जवाब भी कुछ अलग अंदाज में कहीं और कभी भी देखने को मिल सकता है. बताते चलें कि राकेश मिश्रा ने अभी हाल ही में सावन के लिए “दरदिया भईल बा ए भोला” नामक एक एलबम SRK म्यूजिक कम्पनी से you tube पर रिलीज की थी. इस एलबम का गाना माँ पार्वती के पॉइंट ऑफ व्यू से गायक ने गायक था जिसका फिल्मांकन बहुत ही फूहड़ तरीके से किया गया है जिसको लेकर हिन्दू समुदाय गुस्से में है.

भगवान और देवताओं के गाने में भी कंपनी और गायक जिस तरह से अश्लीलता को परोस भक्ति के नाम पर नई पीढ़ी को दिगभ्रमित कर उनसे पैसे लूट रहे हैं यह एक चिंता का विषय है. हालांकि ऐसे अश्लीलता पर रोक लगाने के लिए हाई कोर्ट ने भी कड़ा नियम निकाला था लेकिन सरकारी स्तर पर इसे कार्य रूप में नही लाया गया. इस दिशा में लगभग साढ़े तीन साल पहले अम्बा(अश्लीलता मुक्त भोजपूरी असोसिएशन) ने भोजपुर प्रशासन से मिल इस दिशा में पहल किया था जिसका परिणाम यह हुआ कि भोजपुर पहला जिला बना जहाँ पुलिस कंट्रोल रूम में अश्लील गाना बजाने, या ऐसे एक्टिविटी से पड़ोसियों को परेशान करने वालों पर त्वरित कार्रवाई हुई. कई DJ जब्त हुए और रात 10 बजे के बाद DJ पर पूर्णतः रोक लग गयी. इसके बाद पटना हाई कोर्ट ने अश्लीलता पर कार्रवाई करने का आदेश भी दिया. अम्बा का असर इतना ब्यापक रहा कि आरा में ऑटो में अश्लील गाने बजने बन्द हो गए और लोगो ईके दुक्के बजाने वाले उसमे बैठे यात्रियों के शिकार हुए जिन्हें माफी मांगनी पड़ी और वे भी सुधर गए.

लेकिन बिहार के किसी भी जगह ऐसे अश्लीलता पर किसी ने कोई आवाज नही उठाई. हाँ अम्बा के समर्थक जरूर बढ़े. पिछले कुछ दिनों से भोजपुरी इंडस्ट्री में विवाद कर पापुलर होने की परंपरा बनी है और इसी क्रम में राकेश मिश्रा ने भी विवादों से नाता जोड़ लिया है जो उनके लिए आफत बन गयी है. इस गाने का हर तरफ विरोध हुआ और आरा में अम्बा सदस्य पप्पू दुबे सहित कई लोगों ने इसका विरोध किया और कानूनी रूप से राकेश को बांधने के लिए कोर्ट का शरण लिया. लेकिन इस बीच एक और गायक पर भी कार्रवाई साथ करने की वजह से यह मामला अभी तक कोर्ट के प्रोसेस में है. सम्भवतः आज प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और दो गायकों पर मुकदमा दर्ज हो जाएगा.

मिली जानकारी के अनुसार SRK म्यूजिक कम्पनी के मालिक से जब एक भोजपुरी अभिनेता और निर्देशक ने कम्पनी पर केस होने की बात बताई तो उसने हँसते हुए कहा कि कुछ नही होगा, ये सब से अपना गाना हिट हो रहा है. लेकिन you tube से कम्पनी ने अपना गाना हटा लिया. हालांकि दूसरे कई लोगों के पर्सनल आईडी से यह गाना याब भी you tube पर रन कर रहा है.

रिपोर्ट: ओ पी पांडेय, अपूर्वा व ऋतुराज