ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भारत और रूस के बीच 16 महत्वपूर्ण क़रार

कामोफ़ हेलिकॉप्टर 200 एयर डिफेंस, कुडनकुलम प्लांट के लिए समझौते पर मुहर

ISRO और रूसी स्पेस एजेंसी के बीच समझौता हुआ




आतंकवाद के मुद्दे पर भारत और रूस साथ-साथ

s2016101590759

भारत के गोवा में हो रहे आठवें ब्रिक्स शिखर सम्मलेन के पहले दिन भारत और रूस ने 16 महत्वपूर्ण क़रार पर हस्ताक्षर किए. दोनों देशों के बीच ऊर्जा, बिजली, जहाज़ निर्माण, स्पेस और स्मार्ट सिटी के लिए अहम समझौते हुए. भारत और रूस के बीच ‘आतंकवाद’ को बर्दाश्त नहीं करने पर भी सहमति बनी. रूस के साथ हुए अहम क़रार में कामोफ़ हेलिकॉप्टर 200 एयर डिफेंस, कुडनकुलम प्लांट के लिए समझौते पर मुहर लगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पुतिन और हमारे बीच आतंकवाद और इसका समर्थन करने वालों को बर्दाश्त नहीं करने पर सहमति बनी है अब आतंकवाद को मिल कर दोनों देश करार जवाब देंगे .नरेंद्रमोदी ने कहा कि दो नए दोस्तों से एक पुराना दोस्त ही अच्छा है. उन्होंने कहा कि आतंकवाद के ख़िलाफ लड़ाई के लिए रूस का रूख़ भारत की तरह स्पष्ट है. नरेंद्र मोदी ने कहा कि, “हम आर्थिक संबंधों को मज़बूत करने और उसमें विविधता लाने का विस्तार जारी रखेंगे. पहले से ही हमारा सम्बन्ध  व्यापार, उद्योग हम दोनों देशों के बीच और अधिक गहराई से जुड़ा हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की. दोनों नेताओं के बीच करीब तीन घंटे तक बातचीत चली. इस दौरान दोनों देशों के बीच कई अहम रक्षा सौदों पर समझौते हुए. बैठक के बाद पीएम मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेन्स को संबोधित किया.इस दौरान पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन की तारीफ की और रूस को पुराना दोस्त करार दिया.

s2016101590752

The Prime Minister, Shri Narendra Modi and the President of Russian Federation, Mr. Vladimir Putin witnessing laying of Foundation Concrete of the Kudankulam Nuclear Power Plant Units-3 & 4, in Goa on October 15, 2016.

कामोव हेलिकॉप्टर का संयुक्त उत्पादन भारत में होगा. भारत और रूस ने गैस पाइपलाइन बिछाने की स्टडी कराने संबंधी समझौते पर भी दस्तखत किए हैं. इसके अलावा ISRO और रूसी स्पेस एजेंसी के बीच समझौता हुआ है.रूसी राष्ट्रपति ने आतंकवाद के मुद्दे पर भारत का साथ देने का एलान किया है. आतंकवाद पर जीरो टॉलरेन्स की नीति पर दोनों देशों ने सहमति जताई है.हरियाणा, आंध्र प्रदेश में स्मार्ट सिटी बनाने पर भी दोनों देशों के बीच करार हो गया है.