विज्ञान प्रदर्शनी में बच्चों का कमाल देखकर चकित हुए शिक्षा मंत्री

तकनीकी शिक्षा समय की जरूरत  – शिक्षा मंत्री 




फुलवारी शरीफ  . बिहार के  बच्चे देश-दुनिया में नाम रोशन कर रहे हैं.तकनिकी शिक्षा आज के दौर में जरूरत बन गयी है | फेसबुक और ट्विटर , वाट्स अप जैसे सोशल मिडिया तकनीक की ही देन है .राज्य के शिक्षा मंत्री डॉ अशोक चौधरी शनिवार को बेउर के न्यू बीडी पब्लिक स्कूल में विज्ञानं प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के बाद स्कूली बच्चों से मुखातिब थे . उन्होंने कहा कि   मन लगाकर शिक्षा ग्रहण करें और चिकित्सक , वैज्ञानिक , मंत्री बनकर अपने राज्य , परिवार और देश – दुनिया में अपना नाम करें . लगन और मेहनत के बूते शिक्षा पाकर आत्मनिर्भर बनने की राह आसान है बस जरूरत है मन लगाकर पढाई करने की . 

इससे पूर्व कार्यक्रम का उद्घाटन बिहार के शिक्षा मंत्री डॉ अशोक चौधरी ने द्वीप जलाकर किया. प्रदर्शनी में तीसरी कक्षा से लेकर 10वीं तक के छात्रों ने हिस्सा लिया. बच्चो के एक से बढ़कर एक अविष्कार देख शिक्षा मंत्री चकित रह गये . मौके पर स्कूल के संस्थापक शिव बिहारी रॉय, प्राचार्य दिलीप कुमार आदि मौजूद थे.

बच्चों ने विज्ञान प्रदर्शनी में एक से बढ़कर एक अविष्कार दिखा किया चकित 

प्रदर्शनी में स्मार्ट सिटी के लिए स्मार्ट सोच ने वाहवाही बटोरी

कृप्या ध्यान दीजिए, आपका पानी का टंकी भर गया है. ऐसा तो आपने कई बार सुना होगा, लेकिन बीडी पब्लिक स्कूल की 9वीं की छात्रा अनुष्का ने इसे मॉडल का रूप देकर सबकी वाहवाही बटोरी. मौका था शनिवार को आयोजित बेउर स्थित न्यू बीडी पब्लिक स्कूल में विज्ञान प्रदर्शनी का . इस मॉडल के अनुसार जलस्तर बढ़ते ही अलार्म आपको सूचित करेगा . इस तकनीक की मदद से बाढ़ से होने वाली परेशानियों से बचा जा सकता है . वहीं 9वीं की नेहा की ओर से स्मार्ट सिटी के लिए स्मार्ट सोच के साथ प्रस्तुत मॉडल की सबने तारीफ की . प्रदर्शनी में प्रदर्शित मॉडल में छात्रों की रचनात्मकता, अभिनव सोच, समाज व तकनीक के क्षेत्र में भागीदारी का अनुभव करा रहा था.

रिपोर्ट- फुलवारी से अजीत