बुधवार 30 जनवरी 2019 का आपका राशिफल और पञ्चाङ्ग

30 जनवरी बुधवार, 2019 का आपका राशिफल

मेष – आज अपने आपको व्यवस्थित करने का दिन है. अपने बिलों को अलग-अलग करें, अलमारियों को साफ करें और अपने लिए एक बजट निर्धारित करें. आज आप अपने प्रयासों में सफल होंगे और इससे आपको आने वाले समय में लाभ होगा. अगर ये काम आप से खुद नहीं हो रहा है तो आप किसी की मदद भी ले सकते हैं.
वृषभ – आपका परिवार आपके लिए सहायता का स्त्रोत होगा. वो आपकी हर प्रकार से मदद करने को तैयार रहेंगे, इसलिए उनकी बात जरूर सुनें. आपके हित को ध्यान में रखते हुए ही वो सलाह देंगे.
मिथुन – आज आपके लंबे समय से रुके काम पूरे हो जाएंगे. कोई महत्वपूर्ण व्यक्ति जो अब तक आपके लिए बाधा बन रहा था वो अब आपकी मदद को आगे आएगा. इसकी मदद से आप अपना काम आसानी से पूरा करवा लेंगे. इस अवसर का पूरा लाभ उठाएं.
कर्क – आज आप यूं ही गप्पें मारते वक्त अपने शब्दों का चुनाव जरा सोच- समझ कर ही करें. आप किससे क्या कह रहे हैं इस बात का ध्यान रखें. आपके शब्दों को तोड़-मरोड़ कर आपके खिलाफ ही इस्तेमाल किया जा सकता है. अच्छा होगा कि आप यूं ही गप्पें मारने से बचें.
सिंह – आज वो दिन है जबकि आप अपने रुके हुए काम को पूरा कर पाएंगे. खास तौर से उन कामों को जिनको पूरा करने के लिए उच्च अधिकारियों की स्वीकृती चाहिए थी. अपनी पूरी ऊर्जा और जान पहचान का प्रयोग करते हुए जितनी जल्दी हो सके अपने काम को पूरा करवा लें. ध्यान रहे कि आप सभी जरूरी कागजात तैयार रखें. आज आपके रास्ते की सारी परेशानी खत्म हो जाएंगी.
कन्या – आज आपका दिल और दिमाग दोनो ही पूरी मस्ती में रहेंगे. आपका मन काम में बिल्कुल नहीं लगेगा. आप शायद अपनी जिम्मेदारियां भी ठीक से ना निभा पाएं. मौज-मस्ती करना गलत नहीं है लेकिन आप को इसके साथ अपनी जिम्मेदारियों का भी ध्यान रखना चाहिए.
तुला – आज घर पर अफरा-तफरी मची रहेगी. घर पर बहुत से काम एक साथ चलते रहेंगे. आज आपके घर विदेश से मेहमानों के आने की संभावना है. अपनी सभी परेशानियों को एक तरफ रख कर अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ मजा करें.
वृश्चिक – आज अपने लिए बड़े सपने देखने का दिन है. आपको जिंदगी में क्या करना चाहिए. आज ही उन सब चीजों की सूची बनाएं जो आप अपने जीवन में करना चाहते हैं. इस दिशा में किये गए प्रयास बहुत ही लाभदायक रहेंगे. आज से ही अपने जीवन के उद्देश्यों को प्राप्त करने की दिशा में काम शुरू कर दें.
धनु – आज का दिन आपके लिए खुशी और संतुष्टी भरा रहेगा. ये दिन आपके लिए बड़ी सफलताओं वाला है. ये सब आपेक धैर्य, इच्छा शक्ति और कड़ी मेहनत का ही नतीजा है. ये समय आपके लिए जश्न मनाने का है. देर किस बात की है अपने दोस्तों को बुलाइये और मजे कीजिए.
मकर – आज कुछ कीमती सामान खोने का डर है. आज अपनी चाबियों औऱ जरूरी सामान को संभाल कर रखें. अगर आप अपने सामान को यहां-वहां रख देंगे तो बाद में आपको ही परेशानी होगी इसलिए इसे नियत स्थान पर ही रखें.
कुम्भ – आज शायद आपको अपने आस-पास के लोगों की वजह से निराशा हो. इसका कारण शायद आपकी उनसे अधिक उम्मीदें रखना भी हो सकता है. सच तो ये है कि हमें कभी भी किसी से बहुत अधिक उम्मीद नहीं रखनी चाहिए. सच को पहचाने और दूसरों को उनकी गलतियों के लिए माफ कर दें. दूसरों से ज्यादा उम्मीदें रखने से निराशा ही होती है.
मीन – आज आपको महत्वपूर्ण निर्णय लेते समय सावधानी बरतनी होगी. आज लिए गए निर्णय का असर आपके भविष्य पर पड़ेगा इसलिए कोई भी कदम उठाने से पहले अच्छी तरह सोच लें. जरूरत पड़े तो आप अपने परिजनों की मदद भी ले सकते हैं. वैसे आप खुद ही सही निर्णय ले पाने में सक्षम हैं.





30 जनवरी बुधवार, 2019 का पंचांग

सूर्योदय – 06:38
सूर्यास्त – 17:28
चन्द्रोदय – 02:50 जनवरी 31 को
चन्द्रास्त – 13:08
तिथि – दशमी 15:33 तक; तदुपरांत एकादशी
पक्ष – कृष्ण पक्ष
नक्षत्र – अनुराधा 16:41 तक, तदुपरांत ज्येष्ठा
वार – बुधवार
सूर्य राशि – मकर
चन्द्र राशि – वृश्चिक
ऋतु – शिशिर
सम्वत
शक सम्वत – 1940 विलम्बी
विक्रम सम्वत – 2075 विरोधकृत्
शुभ समय
अभिजित मुहूर्त – कोई नहीं
सर्वार्थ सिद्धि योग – 06:38 से 16:41
अमृत काल – 06:38 से 16:41
विजय मुहूर्त – 13:51 से 14:34
अशुभ समय
राहुकाल – 12:03 से 13:24
गुलिक काल – 10:42 से 12:03
दिशा शूल – उत्तर
अग्निवास – पाताल 15:33 तक, तदुपरांत पृथ्वी