WJAI की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में दो समितियों का हुआ गठन, जल्द होगा सेमिनार

WJAI में हर सदस्य बराबर, सबका बराबर हक- आनंद कौशल,

सृजित हुए संगठन को गति देने के लिए एक प्रभारी महासचिव (मुख्यालय) और प्रभारी कोषाध्यक्ष के पद




अनुशासन समिति और संविधान संशोधन समिति गठित, प्रवीण बागी दोनों समितियों के  अध्यक्ष नियुक्त

पटना,18 सितंबर . वेब जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया (डब्ल्यूजेएआई, WJAI) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शनिवार को राजधानी पटना के माध्यमिक शिक्षक संघ भवन में सम्पन्न हुई. बैठक की अध्यक्षता WJAI के राष्ट्रीय अध्यक्ष आनंद कौशल ने की.

पटना जिला कमिटी की ओर से सचिव ब्रजेश पाण्डेय ने स्वागत भाषण किया. बैठक को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष आनंद कौशल ने कहा कि WJAI देश का पहला और सबसे बडा संगठन है जो वेब जर्नलिस्ट्स के हितों के लिए काम कर रहा है. यहां हर सदस्य बराबर है. उन्होंने कहा कि WJAI पूर्णतया लोकतांत्रिक प्रक्रिया से चलने वाला एक संगठन है.

उन्होंने कहा कि लोकतान्त्रिक प्रक्रिया के तहत अगले वर्ष WJAI का चुनाव कराया जायेगा इसके साथ ही सदस्यों की सुविधा के लिए महासचिव मुख्यालय और प्रभारी कोषाध्यक्ष का पद सृजित किया गया ताकि सदस्यों को ससमय सारी सुविधाएँ प्राप्त हो सकें. श्री कौशल ने कहा कि सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री से जल्द ही एक शिष्टमंडल मिलेगा और उन्हें वेब मीडिया मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपेगा.

इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर निर्णय लिया गया,जिसमें संगठन को गतिशील बनाये रखने के लिए भी चर्चा की गई. बैठक में निर्णय लिया गया कि संगठन के विस्तार को देखते हुए अनुशासन बनाए रखना जरूरी है और इसके लिए अध्यक्ष ने सदस्यों के अनुरोध पर एक अनुशासनात्मक समिति का गठन किया, जिसका अध्यक्ष, बिहार प्रदेश अध्यक्ष प्रवीण बागी को नियुक्त किया गया. इस कमिटी में मधुप मणि पिक्कू, मनोकामना सिंह, चंदन कुमार चंचल और बालकृष्ण कुमार को बतौर सदस्य के रूप में शामिल किया गया. बैठक में कार्यालय का कार्य करने हेतु एक सहायक की नियुक्ति का भी निर्णय लिया गया.

इसके साथ ही WJAI के संविधान में संशोधन हेतु भी एक समिति बिहार प्रदेश अध्यक्ष प्रवीण बागी के नेतृत्व में गठित की गई, इसमें सदस्य के रूप में डॉ लीना, सुरभित दत्त, निखिल के डी वर्मा और नलिनी भारद्वाज को मनोनीत किया गया. इसके साथ ही बैठक में महासचिव मुख्यालय के रूप में डॉ लीना को मनोनीत किया गया और प्रभारी कोषाध्यक्ष के रूप में निखिल के डी वर्मा को मनोनित किया गया.

राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष ओम प्रकाश अश्क ने कहा कि पत्रकारिता में सबसे जरुरी है – आचरण, लेखन और वाणी. संगठन हमेशा सर्वोपरि होता है और यहां हर सदस्य की बराबर भागीदारी होती है. संगठन में हर सदस्य की जिम्मेदारी है कि WJAI को मजबूती प्रदान करें. संगठन में विमर्श, परामर्श, सूचना, सलाह होना आवश्यक है.

डिजिटल मीडिया की भूमिका पर होगा सेमिनार

इस अवसर पर बिहार प्रदेश के अध्यक्ष प्रवीण बागी ने कहा कि गत जुलाई महीने में संगठन की पटना इकाई द्वारा बिहार विधानपरिषद सभागार में आयोजित सफल वर्कशॉप के बाद प्रदेश इकाई बहुत जल्द “बिहार के विकास में डिजिटल मीडिया की भूमिका” पर एक कार्यक्रम का आयोजन करेगी. बैठक के दौरान राष्ट्रीय सचिव निखिल के डी वर्मा, राष्ट्रीय संयुक्त सचिव डॉ लीना, संयुक्त सचिव  मधुप मणि पिकू, बिहार प्रदेश अध्यक्ष प्रवीण बागी पश्चिम बंगाल प्रदेश अध्यक्ष चंद्रचूड़ गोस्वामी, मनोकामना सिंह, बिहार प्रदेश महासचिव अनूप नारायण सिंह नलिनी भारद्वाज ने भी अपनी बातें रखी.
 
बैठक में अकबर इमाम, राष्ट्रीय कार्यालय सचिव मंजेश कुमार, बिहार प्रदेश महासचिव अनूप नारायण सिंह, मनोकामना सिंह, चंदन कुमार चंचल, विवेक कुमार यादव, धीरज झा, ब्रजेश पाण्डेय, नलिनी भारद्वाज, रमेश कुमार पाण्डेय, अभिषेक कुमार सिंह, सुरभित दत्त, बालकृष्ण समेत अन्य पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित थे. उपरोक्त की जानकारी संगठन के राष्ट्रीय सचिव सह राष्ट्रीय प्रवक्ता निखिल के डी वर्मा ने दी.

PNCB