पटना स्वच्छता सर्वे 2022 का आयोजन


फीडबैक के लिए 10 से अधिक सवाल
15 वर्ष से 60 वर्ष के उम्र के लोग लेंगे भाग

राजधानी पटना को बेहतर रैंकिंग मिले, इसके लिए नगर निगम की ओर से कई प्रयास किए गए हैं. यह प्रयास कितना सफल हुआ है, इस पर अपनी राय देने की बारी पटना के लोगों की है. एक जनवरी से 28 फरवरी तक लोग ऑनलाइन फीडबैक दे सकते हैं. वहीं, मार्च महीने में केंद्रीय टीम पटना पहुंचेगी और लोगों से मिलकर प्रत्यक्ष रूप से स्वच्छता के बारे में फीडबैक लेगी.
इस बार जनता से फीडबैक लेने की प्रक्रिया में कुछ बदलाव किया गया है. उम्र के हिसाब से फीडबैक का महत्व बढ़ाया गया है. इस बार 15 वर्ष से 60 वर्ष के उम्र के लोग और 60 वर्ष से अधिक के उम्र के लोगों की राय को ज्यादा महत्व दिया जाएगा. पटना शहर में रहने वाले सीनियर सिटीजन अगर ज्यादा फीडबैक देंगे तो शहर की रैंकिंग बेहतर होने में मदद मिलेगी. फीडबैक के लिए 10 से अधिक सवाल होंगे, जिस पर लोगों को अपना फीडबैक देना है. पिछली बार बिहार में पटना में सबसे अधिक लोगों ने अपना फीडबैक दिया था.

स्वच्छता सर्वे 2022 के लिए पटना के लोग अपना फीडबैक घर बैठे ही दे सकते हैं. इसके लिए छह माध्यम हैं. इनमें एक हेल्पलाइन नंबर 1969 पर कॉल कर फीडबैक दे सकते हैं. वहीं, दूसरा है स्वच्छता एप, जिस पर सवालों के जवाब दे सकते हैं. इसके अलावा वोट फॉर योर सिटी एप, मेरी सरकार पोर्टल, क्यूआर कोड आधारित फीडबैक दिया जा सकता है. इसके साथ ही स्वच्छता सर्वे 2022 पोर्टल पर भी अपनी राय दे सकते हैं.




PNCDESK #biharkikhabar