3 जनवरी से लगेगा किशोरों को टीका


पटना के 720 स्कूलों के 4.93 लाख बच्चों का वैक्सीनेशन
3 जनवरी से बच्चों के वैक्सीनेशन की तैयारी
राजधानी में 24 घंटे में तैयार होगा सेंटर
720 हाई स्कूल के बच्चों को लेकर तैयारी


एक जनवरी से बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. पटना से लेकर राज्य के अन्य जिलों में बच्चों के वैक्सीनेशन को लेकर कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन चल रहा है. इस बीच राज्य के सभी जिलों में बच्चों के वैक्सीनेशन को लेकर सेंटर की तैयारी युद्ध स्तर पर है. पटना में 720 हाई स्कूलों के 4 लाख 93 हजार बच्चों के वैक्सीनेशन की तैयारी चल रही है.


पटना में 720 हाई स्कूल हैं, जिसमें 4 लाख 93 हजार बच्चे हैं. इसमें 425 सरकारी विद्यालय और 295 प्राइवेट स्कूल हैं. पटना में कुल 87 टीम का गठन किया गया है, जिसमें 53 ग्रामीण स्कूलों के लिए, 20 शहरी स्कूलों के लिए, 14 टीम मेडिकल कॉलेज के बनाई गई है. 24×7 केंद्र के लिए टीम गठित किया गया है. डीएम ने स्कूलों का तिथि वार रोस्टर बनाने, टीम को स्कूलों से संबद्ध कर समन्वय बनाने और सूचना देने का निर्देश दिया है.
प्रशासन का आदेश है कि स्कूलों में रोस्टर बनाकर ड्यूटी लगाई जाएगी, जिससे वैक्सीनेशन का काम काफी आसान हो जाएगा. स्कूल प्रबंधक को पेरेंट-टीचर मीटिंग करने के भी निर्देश दिए गए हैं. पटना डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह का कहना है कि वैक्सीनेशन को लेकर क्या करें और क्या न करें, इसे लेकर फ्लैक्स तैयार करने का निर्देश दिया है. इसे बच्चों के वैक्सीनेशन सेंटर पर लगाया जाना है. पटना में 3 जनवरी से 15 वर्ष से 18 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण के लिए स्लॉट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध है. प्रशासन का कहना है कि ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा है. रजिस्ट्रेशन के लिए उपलब्ध कराए गए हैं.
बच्चों को सिर्फ कोविन पोर्टल पर रजिस्टर्ड होने के बाद ही कोरोना का टीका लगेगा. रजिस्ट्रेशन को लेकर सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल के प्राचार्य के साथ बैठक कर समन्वय बनाने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया गया है. सामान्यत: कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चे ही वैक्सीनेशन के लिए निर्धारित आयु वर्ग में आएंगे.




PNCDESK #biharkikhabar