कहीं आप भी तो नहीं करते हैं ये काम ….

पहचानिए और जानिये कैसे है आपके आप पास के लोग

नाभि से जुड़ा है 72 हजार से अधिक नसों का नेटवर्क




चेहरे की सूजन और सफेद धब्बे से छुटकारा

शरीर के अन्य भाग  की तरह ही नाभि को लोग बेहद सामान्य समझने लगे हैं. जन्म के बाद गर्भनाल द्वारा छोड़े गए निशान के अलावा और कुछ नहीं है तो आप गलत हैं. वास्तव में यह आपके शरीर का एक चमत्कारिक स्थान बिन्दु के रूप में है. शरीर के विभिन्न भागों से जुड़ी 72 हजार से अधिक नसों का घना नेटवर्क है. अगर नाभि में हर दिन तेल की कुछ बूंदे डाली जाएं तो इससे कई तरह की हेल्थ व स्किन केयर प्रॉब्लम्स से बेहद आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है.

सर्दियो में सूखे व फटे होंठों की समस्या को दूर करने के लिए महिलाएं हर थोडी-थोड़ी देर में लिप बाम लगाती है. लेकिन अगर आप इससे भी आसान तरीका ढूंढ रही हैं तो ऐसे में आप रात को थोड़ा सा सरसों का तेल लें और इसे अपने नाभि पर लगाएं. यह आपके फटे होंठों को ठीक करता है और उन्हें अधिक मुलायम बनाने में मदद करता है.अगर आप अपनी स्किन पर पिंपल्स के कारण परेशान हैं तो आपको चेहरे पर पिंपल्स और मुंहासों के निशान से छुटकारा पाने के लिए अब और परेशान होने की जरूरत नहीं है. बस अपनी नाभि पर नीम का तेल लगाएं. यह आपकी स्किन को अधिक क्लीयर बनाएगा. साथ ही साथ इससे आपको चेहरे की सूजन और सफेद धब्बे से छुटकारा पाने में भी मदद मिलेगी.

सर्दियों में हम सभी रूखी स्किन से परेशान रहते हैं. लेकिन अगर आप अपनी स्किन में नमी के स्तर को बनाए रखना चाहती हैं तो ऐसे में आप अपनी नाभि में नारियल या जैतून के तेल की कुछ बूंदें लगाएं. इन तेलों में मौजूद फैटी एसिड आपकी त्वचा को अधिक स्मूद और सॉफ्ट होने का अहसास करवाते हैं.अगर आप अपनी स्किन पर पिगमेंटेशन के कारण परेशान हैं और इससे निजात पाने के लिए एक बेहतर उपाय अपनाना चाहती हैं तो आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है. बस आप लेमन एसेंशियल ऑयल को हर रोज अपने नाभि पर लगाएं. इससे जल्द ही आपको अपनी त्वचा में फर्क नजर आने लगेगा.

क्या कहता है समुंद्र शास्त्र नाभि के बारे में

समुद्रशास्त्रा के अनुसार व्यक्ति की नाभि का उसके जीवन पर बड़ा प्रभाव होता है क्यों‌किे व्यक्ति का निुर्माण ही नाभि से होता है. यह व्यक्ति के शरीर का केन्द्र बि्न्दु होता है. स्त्री हों या पुरुष आप उनकी नाभिा देखकर उनके ऐसे राज भी जान सकते हैं जो उनके अलावा कोई नहीं जान सकता.


समुद्रशास्त्रण के अनुसार जि सभी स्त्री या पुरुष की नाभि गोल, विंस्तृत और चारों तरफ से उठी होती है वह धन संपन्न होते हैं. जिास स्त्री की नाभि गहरी होती है वह सुख साधनों को भोगने वाली होती है.जिननकी नाभि बायीं ओर मुड़ी होती है उनसे सावधान रहना चाहि ए, ऐसे लोग भरोसे के लायक नहीं होते हैं. यह अपने लाभ के लिए दूसरों का नुकसान कर सकते हैं. नाभि छोटी और नीची होने पर व्यक्तिं जीवन भर संघर्ष करता है और दुखी रहता है.जिनकी नाभि ऊपर उठी हुई और गहरी होती है वह काफी रोमांटिक और मिलनसार होते हैं. भाग्य इन्हें अचानक ही धन लाभ दिलाता रहता है. इन्हें सुंदर जीवनसाथी और धनवान ससुराल मिलता है.
स्त्री की नाभि का गोल होना यह बताता है कि इनका स्वास्थ्य आमतौर पर अच्छा रहेगा. इनका पारिवारिक जीवन सुखमय होता है. परिवार में इनका मान-सम्मान होता है. जिन स्त्रियों की नाभि केन्द्र से हटी हुई होती है वह बहुत ही उत्साही होती है. यह अपने कार्यक्षेत्र में कामयाब होती हैं. किनसी खेल में अपना कैरियर बनाए तो सफलता इनके कदम चूमती है.

PNCDESK #aapkikhabar ये भी पढ़ें –पटना स्वच्छता सर्वे 2022 का आयोजन