तो अब होगा यहाँ…Action…Action.. & only Action?

सम्भावना में हुई NCC की शुरुआत, बच्चों के लिए खुले नए सम्भावनाओ के द्वार
282 बच्चों में से चुने गए मात्र 55 बच्चे, सोमवार को आएगा उनके लिखित परीक्षा का फल

आरा, मझौआँ स्थित स्थानीय संभावना उच्च विद्यालय में शुक्रवार से NCC का शुभारंभ हो गया. इस मौके पर 5 बिहार बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल निर्भय कुमार को विद्यालय ने सम्मानित किया. बताते चलें कर्नल विनोद जोशी के स्थानांतरण के बाद कर्नल निर्भय अभी हाल ही में आरा आये हैं. कार्यक्रम का उद्घाटन कर्नल निर्भय कुमार, विद्यालय के प्रबंध निदेशक कुमार द्विजेंद्र और विद्यालय की प्राचार्या अर्चना सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया.




विद्यालय की छात्राओं ने आए हुए अतिथियों के स्वागत के लिए स्वागत गान प्रस्तुत किया. इस मौके पर विद्यालय के प्रबंध निदेशक कुमार विजेंद्र ने कर्नल निर्भय कुमार को कुमार को पुष्प गुच्छ दे कर उनका स्वागत किया.

इस मौके पर अर्चना सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि एनसीसी नेशनल कैडेट कोर का मूल मंत्र अनुशासन और एकता है. NCC ज्वाइन कर छात्र-छात्राएं बचपन से ही अनुशासन में रहकर एक अच्छा नागरिक बन सकते हैं. उन्होंने बच्चों को बताया कि स्कूल के दिनों में वे भी एक एनसीसी कैडेट थी. राष्ट्र निर्माण में NCC कैडेटों की एक अहम भूमिका भूमिका है.

इस मौके पर विद्यालय के बच्चों को संबोधित करते हुए नए कमांडिंग ऑफिसर कर्नल निर्भय कुमार ने कहा कि NCC का केवल एक ही मकसद है…action…. action n only action.

उन्होंने इस दौरान बच्चों से सवाल किया कि वे NCC क्यों ज्वाइन करना चाहते हैं? बच्चों का जवाब मिला-‘ देश सेवा के लिए…’ कर्नल निर्भय कुमार ने कहा कि देश की सेवा केवल सेना में जाकर ही नहीं किया जाता है बल्कि राष्ट्र निर्माण के लिए हमें कई तरह के कार्य करने होंगे. उन्होंने स्वच्छता अभियान की चर्चा करते हुए कहा कि हमें अपने घरों में सफाई के साथ-साथ अपने अपने पड़ोस और उसके आसपास की सफाई भी करनी चाहिए.


प्राइवेट स्कूल होने के बावजूद स्कूल के सर्वांगीण विकास को देखते हुए इस स्कूल में भी NCC का शुभारंभ 5 बिहार बटालियन ने उत्कृष्ट बच्चों के चयन के लिए किया है. शुक्रवार को इस मौके पर NCC में दाखिला के लिए उत्साहित स्कूल के क्लास 9 के 232 छात्र तथा 50 छात्राएं उपस्थित हुई, जिसमें शारीरिक दक्षता की जांच के बाद 32 छात्र और 23 छात्राओं का चयन किया गया. कुल चयनित 55 कैडेटों की लिखित परीक्षा भी ली गई, जिसका रिजल्ट सोमवार को दिया जाएगा.

उपरोक्त परीक्षाएं 5 बिहार बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल निर्भय कुमार के निर्देशानुसार सूबेदार रंजीत सिंह, CMM जामवंत कुमार और CMM सुनील चौधरी ने ली. निश्चित तौर ये 55 चयनित बच्चे अगर NCC की ट्रेंनिग पाते हैं तो स्कूल के अन्य बच्चों की तरह पढ़ाई,खेल,कम्प्यूटर और सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ इस क्षेत्र में भी विद्यालय के नाम कई कीर्ति स्थापित कर विद्यालय का नाम रौशन करेंगे.

आरा से अपूर्वा की रिपोर्ट.