अग्निपथ पर बवाल खामोश है सरकार


बिहार में दो दर्जन एफआईआर, 300 से ज्यादा युवा गिरफ्तार
तोड़फोड़, आगजनी और पथराव को लेकर करीब दो दर्जन प्राथमिकी दर्ज
उपद्रव में शामिल सौ से अधिक युवकों को गिरफ्तार
मुख्यालय ने सभी जिलों के साथ रेल पुलिस को किया अलर्ट
पथराव में 15 पुलिसकर्मी जख्मी हुए
राज्य के एक दर्जन से ज्यादा जिलों में छोटी–बड़ी घटनाएं सामने आई
दानापुर रेल मंडल में 50 बोगियों व 7 इंजनों को उपद्रवियों ने जला डाला
बिहार में रेलवे को 216 करोड़ का हुआ नुकसान




बिहार के 12 जिलों में इंटरनेट को बैन किया

नहीं भेज सकेंगे कोई मैसेज  
फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्वीटर समेत 22 एप्स पर तीन दिन मैसेज-फोटो-वीडियो बैन

बिहार में 18 जून को बंद से पहले राज्य सरकार ने 12 जिलों में इंटरनेट पर लगाम लगाते हुए फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप समेत 22 साइट और एप्स पर अगले तीन दिन तक किसी तरह का मैसेज आना-जाना बैन कर दिया है. इस दौरान यू-ट्यूब पर वीडियो अपलोड को भी रोक दिया गया है. गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद ने इंटरनेट के जरिए मैसेज के लेन-देन को रोकने का यह आदेश जारी किया है. जिन जिलों में यह रोक प्रभावी रहेगी उनमें कैमूर, भोजपुर, औरंगाबाद, रोहतास, बक्सर, नवादा, पश्चिम चंपारण, समस्तीपुर, लखीसराय, बेगूसराय, वैशाली और सारण जिला शामिल है.

बिहार के 25 जिलों में उग्र प्रदर्शन, 6 ट्रेनें फूंककर ट्रैक पर की आगजनी


बिहिया स्टेशन पर टिकट काउंटर से 3 लाख लूटे

बिहार में 25 जिलों में जमकर बवाल हुआ जिसमें समस्तीपुर में 2, लखीसराय में 2, आरा और सुपौल में एक-एक यात्री ट्रेन में प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी. वहीं, बक्सर और नालंदा समेत कई जिलों में रेलवे ट्रैक पर आगजनी की गई . आरा में सड़क पर आगजनी के बाद जाम लगाया गया है. बेतिया में डिप्टी सीएम रेणु देवी के सरकारी आवास पर पथराव किया गया है. बिहार के ही दरभंगा में प्रदर्शनकारियों ने रोड जाम किया था. इसमें एक स्कूल बस फंस गई. बच्चों ने प्रदर्शन करने वालों के हाथों में डंडे देखे तो वे रोने लगे. पुलिस ने पहुंचकर बस को निकलवाया.
वैशाली के हाजीपुर रेलवे स्टेशन पर उग्र छात्रों ने तोड़फोड़ की है. समस्तीपुर में प्रदर्शनकारियों ने जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस, बिहार संपर्क क्रांति में आग लगा दी. हाजीपुर-बरौनी रेलखंड के मोहिउद्दीननगर स्टेशन पर भी आगजनी की गई है. प्रदर्शनकारी सुबह 6 बजे से ही ट्रैक पर डटे हुए हैं. रेलवे ने जहां-तहां ट्रेनों को रोक दिया है. कई ट्रेनें रद्द भी कर दी गई हैं. सेना की अग्निपथ स्‍कीम के विरोध के बीच बिहार के आरा के बिहिया रेलवे स्टेशन पर एक टिकट कार्यालय से तीन लाख रुपये की नकद लूट लिए गए. टिकट काउंटर प्रभारी ने कहा कि हम यात्रियों को टिकट दे रहे थे, अचानक भारी भीड़ ने पथराव किया और कार्यालय में आग लगा दी. उन्होंने 3 लाख रुपये नकद लूटे.


कोसी, सीमांचल और पूर्वी बिहार के जिलों में सेना अभ्यर्थियों ने जमकर उपद्रव किया. लखीसराय में युवाओं ने डाउन विक्रमशिला ट्रेन में आग लगा दी तो जनसेवा एक्सप्रेस में तोड़फोड़ की. युवाओं ने भारतीय जनता पार्टी के कार्यालय में भी तोड़फोड़ की. जनसेवा एक्सप्रेस में हंगामा के दौरान अकबरनगर के एक बुजुर्ग यात्री ट्रेन से गिर गए जिनको बाद में अस्पताल पहुंचाया गया. वहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गयी. लखीसराय में युवाओं की भीड़ ने स्टेशन पर कई स्टॉल में तोड़फोड़ की और सामान को बाहर फेंक दिया. मोबाइल से हंगामा का वीडियो बना रहे और फोटो खींच रहे डेढ़ दर्जन लोगों के मोबाइल को छीनकर तोड़ दिया. वहीं भागलपुर के खरीक में युवाओं ने एनएच 31 जाम कर प्रदर्शन किया. इस दौरान युवाओं को समझाने पहुंची पुलिस ने स्थिति को काबू करने के लिए हवाई फायरिंग की. इसके विरोध में किए गए पथराव में कुछ पुलिस अधिकारी और जवान जख्मी हो गए. बेतिया और अन्य शहरों में धारा 144 लागू कर दी गई है.

PNCDESK