2016 की Global Thinkers लिस्ट में शामिल हुई सुषमा स्वराज

ट्विटर पर जरूरतमंद लोगों की मदद करने  के लिए हुई शामिल 

ट्विटर पर जरूरतमंद लोगों की मदद करने वाली भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को साल 2016 की Global Thinkers लिस्ट में शामिल किया गया है. फॉरन पॉलिसी मैगजीन ने यह लिस्ट तैयार की है. लिस्ट में सुषमा स्वराज के अलावा परोपकार का काम करने वाले दंपती अनुपमा और विनीत नायर को भी शामिल किया गया है.




download-3
सुषमा स्वराज को ‘डिसीजन मेकर्स’ की श्रेणी में डेमोक्रैटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार रहीं हिलरी क्लिंटन, संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून, जर्मन चांसलर अंगेला मर्केल और अमेरिकी अटर्नी जनरल लॉरेटा लिंच समेत अन्य के साथ जगह दी गई है.
मैगजीन ने ‘ट्विटर कूटनीति के अनोखे ब्रैंड को प्रचलित’ करने के लिए सुषमा को बधाई दी.पत्रिका ने लिखा है कि यमन में फंसे भारतीयों को निकालने से लेकर खोए हुए पासपोर्ट को बदलने में मदद के लिए स्वराज ने ट्विटर के आक्रामक इस्तेमाल के लिए ‘कॉमन ट्वीपल्स लीडर’ का उपनाम हासिल किया है।’
जिन अन्य भरतीयों को सूची में जगह दी गई है उसमें नीतेश कादयान, निखिल कौशिक और ग्रैविकी लैब्स के अनिरुद्ध शर्मा और इम्यूनॉलजिस्ट गुरशरण प्रसाद तलवार शामिल हैं। तलवार ने एक ऐसा टीका विकसित किया है जो अगले तीन साल में कुष्ठ रोग की दर 65 फीसदी तक घटा सकता है।