बिहार के सरकारी प्लस टू स्कूलों में वाणिज्य शिक्षकों की कमी जल्द दूर होगी. शिक्षा विभाग के निर्देश के बाद बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने एसटीइटी वाणिज्य के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. 3 जनवरी से 17 जनवरी तक बीएड प्रशिक्षित वाणिज्य अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. दरअसल इसके लिए वाणिज्य अभ्यर्थियों ने पटना हाई कोर्ट में गुहार लगाई थी. पटना हाईकोर्ट ने कुछ महीने पहले सरकार को वाणिज्य विषय के लिए एसटीइटी के आयोजन का आदेश दिया था.

दरअसल प्लस 2 स्कूलों में वाणिज्य विषय की पढ़ाई आइ कॉम (I.Com) के रूप में होती है लेकिन वाणिज्य विषय के शिक्षक है ही नहीं. बिहार में पहली बार वर्ष 2011 में एसटीइटी का आयोजन हुआ था तब वाणिज्य संकाय के लिए भी STET

हुई थी लेकिन वर्ष 2019 में जब स्थिति का आयोजन हुआ तो उसमें वाणिज्य के लिए परीक्षा नहीं ली गई. ऐसे में वाणिज्य विषय के अभ्यर्थियों ने सरकार से मांग की थी कि पढ़ाई होने के बावजूद अगर शिक्षक नहीं है तो इसके लिए एसटीइटी का आयोजन क्यों नहीं किया गया. सरकार ने जब उनकी बात नहीं सुनी तो अभ्यर्थी हाईकोर्ट चले गए. हाईकोर्ट ने सरकार को वाणिज्य विषय में एसटीइटी के आयोजन का आदेश दिया था और यही वजह है कि अब बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शिक्षा विभाग के आदेश का हवाला देते हुए विज्ञापन जारी किया है .




आवेदन के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें –

secondary.biharboardonline.com

सबसे पहले जान लीजिए कि वाणिज्य संकाय के बिजनेस स्टडीज, अकाउंटेंसी और एंटरप्रेन्योरशिप विषय के लिए एसटीइटी का आयोजन किया जा रहा है. अभ्यर्थियों को उपर दिए गए लिंक पर पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद वे आवेदन कर सकते हैं. आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग, आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग, पिछड़ा और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 960 रुपये जबकि एससी एसटी और दिव्यांग के लिए ₹780 होगा.

वाणिज्य विषय की एसटीइटी में 150 अंकों का प्रश्नपत्र होगा. हर प्रश्न 1 अंक का होगा और कुल ढाई घंटे का समय अभ्यर्थियों को मिलेगा. राहत की बात यह है कि इस परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. परीक्षा के लिए कोई संभावित तिथि फिलहाल घोषित नहीं की गई है. माना जा रहा है कि सातवें चरण के माध्यमिक शिक्षक नियोजन से पहले इस परीक्षा का आयोजन होगा और इसमें सफल अभ्यर्थियों को सातवें चरण में आवेदन का मौका मिलेगा. आपको यह भी बता दें कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने अपने वर्ष 2023 के परीक्षा कैलेंडर में एसटीइटी के आयोजन के लिए अलग से शेड्यूल रखा है जो फरवरी से मई के बीच होगा और संभावना है कि उसमें बाकी सभी विषयों के लिए परीक्षा आयोजित होगी.

pncb

By dnv md

Related Post