सड़क सुरक्षा सप्ताह पर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ठोस पहल

बीमा कंपनियों एवं ऑटो रिक्शा चालक संघों के साथ मनाएगा सड़क सुरक्षा सप्ताह

बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा  ‘बीमा कम्पनियां लंबित मामलों का निष्पादन करें’




ऑटो रिक्शा चालक सड़क सुरक्षा सप्ताह में लोगों को जागरूक करें

ऑटो रिक्शा चालकों को प्राथमिक चिकित्सा पर विशेष प्रशिक्षण अभियान चलाया जाएगा

चालकों को प्राथमिक चिकित्सा किट और एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा

इस वर्ष की सड़क सुरक्षा सप्ताह की तैयारियों के संदर्भ में बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने एक नया आयाम जोड़ने का निश्चय किया है. 9 से 15 जनवरी तक मनाये जाने वाले सड़क सुरक्षा सप्ताह में जहाँ एक ओर प्राधिकरण द्वारा परिवहन विभाग, शिक्षा विभाग एवं अन्य एजेंसियों जैसे टाटा मोटर्स, पेट्रोलियम डीलर्स एसोशिएशन आदि के सहयोग से व्यावसायिक वाहनों के चालकों के लिए सड़क सुरक्षा संबंधी प्रशिक्षण आयोजित करने का निश्चय किया है वहीं दूसरी ओर प्राधिकरण ने बीमा कंपनियों और ऑटो रिक्शा चालक संघों के साथ कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर काम करने का पहल किया है . इस संबंध में प्राधिकरण में बीमा कंपनियों और ऑटो रिक्शा चालक संघों के प्रतिनिधियों के साथ बैठकें की गयीं . बैठक की अध्यक्षता प्राधिकरण के उपाध्यक्ष व्यास जी ने किया .

बीमा कंपनियों के साथ बैठक में निर्णय लिया गया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान बीमा कंपनियों द्वारा लंबित मुद्दों के जल्द निबटारे के संबंध में ज़िला प्रशासन के सहयोग से विशेष अभियान चलाया जाएगा . इसके साथ ही सभी बीमा कंपनियां इस सप्ताह के दौरान विशेष जागरूकता अभियान भी चलाएंगी . इस बैठक में डॉ. विनोद भांटी (सड़क सुरक्षा विशेषज्ञ), ट्रैफिक सलाहकार हरीश बालासुब्रामनी, यूनाइटेड इण्डिया इंस्योरेंस से ए. बी. पाण्डेय एवं राजीव कुमार, नेशनल इंस्योरेंस से श्वेतांक मिश्रा, ओरिएंटल इंस्योरेंस से एस. बी. सहाय और चोलम इंस्योरेंस से जीवन कुमार एवं देबादिदेब डे और एडवोकट बृजेश कुमार आदि उपस्थित थे .

ऑटो रिक्शा चालक संघों के साथ एक अन्य बैठक में प्राधिकरण के उपाध्यक्ष व्यास जी ने उनसे अपील किया कि इस सड़क सुरक्षा सप्ताह में वे बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें और ऑटो रिक्शा चालकों और अन्य लोगों में जागरूकता फैलाने का काम करें. चालक संघों के नेताओं ने इस पर अपनी सहमति व्यक्त कि और ये आश्वासन दिया कि वे अपने संघों के सदस्यों के माध्यम से इस अभियान मे पूरी तरह से हिस्सा लेंगे .साथ ही उन्होने ने यह भी निवेदन किया कि इस सप्ताह के बाद भी प्राधिकरण द्वारा ऑटो चालकों के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाये जायें . इस सप्ताह के दौरान ऑटो रिक्शा चालक संघों द्वारा विभिन्न स्थानों पर एवं उनके ऑटो में बैनरों के माध्यम से जन जागरूकता फैलाने का काम किया जाएगा . ट्रैफिक सलाहकार हरीश बालासुब्रामनी द्वारा ऑटो रिक्शा चालकों को प्राथमिक चिकित्सा पर विशेष प्रशिक्षण अभियान चलाया जाएगा जिसमे प्रशिक्षण के बाद चालकों को प्राथमिक चिकित्सा किट और एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा . बैठक में बिहार राज्य ऑटो चालक संघ, पटना ज़िला ऑटो रिक्शा चालक संघ और बिहार राज्य ऑटो रिक्शा (टेम्पो) चालक संघ के प्रतिनिधियों ने भाग लिया जिसमे मुख्य रूप से राज कुमार झा, नवीन मिश्र, मुर्तजा अली, प्रमोद कुमार सिंह और राजेश चौधरी आदि शामिल थे.

9 जनवरी को सड़क सुरक्षा सप्ताह का उद्घाटन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष व्यास जी द्वारा कार्गिल चौक, गांधी मैदान पर एक सड़क सुरक्षा रैली को हरी झंडी दिखा कर किया गया. व्यास जी ने स्वयं भी इस रैली में भाग लिया .इस रैली में NCC, पुलिस, प्राधिकरण के पदाधिकारियों के अलावा भारी संख्या में अन्य लोगों ने भाग लिया.