डाकबंगला चौराहा से सगुना मोड़ तक ट्रैफिक होगा सुगम

पटना (राजेश तिवारी की रिपोर्ट) | बिहार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा है कि विभागीय निविदा समिति ने राजधानी पटना में बेली रोड के समानांतर लगभग सवा 13 किलोमीटर पथ निर्माण के लिए 66.54 करोड़ों रुपए की मंजूरी दी है. इसके तहत कई संपर्क पथों का भी जीर्णोधार होगा. इसी प्रकार विभाग ने प्रदेश के चार जिलों में पथ निर्माण व इससे संबंधित अन्य कार्यों के लिए 18.42 करोड़ों रुपए की स्वीकृति प्रदान की है.

यादव ने आज यहां बताया कि स्वीकृत प्रस्तावित योजना के तहत राजधानी के न्यू कैपिटल एरिया में पुनाईचक से समनपुरा होते हुए रुकनपुरा तथा तक पथ एवं अन्य संपर्क पथों के कुल 13.247 किलोमीटर में फुटपाथ निर्माण, हार्ड सोल्डरिंग, पथ संधारण, चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण, वृक्षों की कटाई आदि का कार्य किया जाएगा जिसे 21 माह के भीतर पूरा किया जाना है. बेली रोड के समानांतर माने जाने वाले इस पथ और संपर्क पथों के जीर्णोद्धार से बेली रोड पर डाकबंगला चौराहा से सगुना मोड़ तक वाहनों का गमनागमन सुगम होगा और यातायात अवरुद्ध होने की समस्या से बहुत हद तक निजात मिलेगी.




यादव ने बताया कि विभाग ने सीतामढ़ी, दरभंगा और पूर्णिया में पथ निर्माण व अन्य कार्य के लिए 18.42 करोड़ों रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति भी दी है. सीतामढ़ी के रसलपुर-गाढ़ा पद में बचाव कार्य पहुंच पथ, RCC पुल का निर्माण आदि के लिए 4.47 करोड़, इसी पथ पर 10वें किलोमीटर में ही एक अन्य स्थान पर उपरोक्त कार्य के लिए 3.65 करोड़, दरभंगा जिले में उजान से घनश्यामपुर वाया कैथवार-लगमा-मछैता-लालपट्टी-पररि-तुमौल पथ में पथ निर्माण व अन्य कार्य के लिए 6.43 करोड़ और पूर्णिया जिले के एकहुआ-महादिया-बसुदाहा-दुगौली पथ में पहुँच पथ में बचाव डायवर्सन एवं अन्य सुरक्षात्मक कार्य के लिए 6.33 करोड़ की मंजूरी दी गई है.