पटना में अचानक बारिश से बढ़ी कनकनी

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी ,ठंड से अस्त-व्यस्त हुआ जनजीवन

दो से तीन दिनों तक हो सकती है बारिश




गरज के साथ बौछार पड़ने, बिजली गिरने की भी सम्भावना

राजधानी पटना के फुलवारी शरीफ खगौल दानापुर और आसपास के तमाम इलाके में मंगलवार की देर शाम अचानक शुरू हुई बूंदाबांदी और बारिश के साथ तेज हवाओं ने कनकनी और ठंड को इस कदर बढ़ाया कि लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया. करीब आधे घंटे तक हल्की बूंदाबांदी के साथ तेज बारिश और ठंडी तेज रफ्तार बहती हवाओं ने तापमान को 8 से 9 डिग्री तक नीचे गिरा दिया बाजारों में अचानक ठंड के मौसम में बारिश से दुकानें धड़ाधड़ बद होने लगी फुटपाथ पर कपड़ा गर्म कपड़े और अन्य सामान बेचने वाले खेला खोमचे वालों आफत के रूप में आसमान से बरसी बारिश ने काफी नुकसान कराया .वही अचानक बारिश से खेतों में फसलों को भी काफी नुकसान पहुंचा है. मंगलवार को देर शाम बारिश के चलते गर्म कपड़े पहन कर बाहर निकले लोग के कपड़े भींगने लगे जिसके चलते और भी परेशानियों का सामना करना पड़ा. वहीं शाम के बाद बाजारों में सन्नाटा पसरने लगा और सड़कों पर वाहन भी कम होने लगे. जैसे-जैसे बारिश तेज होने लगा लगा लोग अपने अपने घरों में दुबक गए .वही सड़क किनारे रहने वाले लोग अलाव ताप किसी तरह ठंड से बचने का प्रयास करते रहे.

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 से 3 दिनों तक पटना समेत पूरे बिहार में ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है सीतलहरी और कल करने में तेजी आएगी वहीं ठंड भी लोगों को ज्यादा सताएगी बारिश थमने के बाद कोहरे का साया पूरे प्रदेश वासियों को अपने आगोश में ले लेगा. कड़ाके की ठंड बारिश की वजह से स्कूली बच्चों के साथ -साथ दैनिक मजदूरों को काफी परेशानी होगी.

बिहार में बारिश का मौसमी सिस्टम सक्रिय हो गया है. इसके प्रभाव से ठंड में बढ़ोतरी होगी. मंगलवार की शाम राज्य के पटना, गया, औरंगाबाद, भभुआ, रोहतास, जहानाबाद, अरवल जिले में बूंदाबांदी हुई. बारिश के साथ तेज हवाएं चलने से कनकनी बढ़ गई है. राज्य के दक्षिण मध्य जिलों में पटना, गया, जहानाबाद, बेगूसराय, लखीसराय, नवादा, शेखपुरा, नालंदा में भी मंगलवार की देर रात या बुधवार को भी बारिश का अलर्ट है, जिससे अधिकतम तापमान में तेजी से कमी आएगी. 29 और 30 दिसंबर को राज्य में कई जिलों में शीतलहर की स्थिति बन सकती है. बारिश की वजह से अधिकतम तापमान के सामान्य से पांच डिग्री नीचे 16 से 18 डिग्री के बीच रहने के आसार हैं. पिछले 24 घंटों में अधिकतम पारा दो से तीन डिग्री तक नीचे आया है.

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के चलते हल्की बारिश, शीत लहर और कनकनी ठंड बढ गई है. तीन चार दिनों तक मौसम खराब रहने के कारण परेशानी झेलनी पड़ सकती है. मौसम विभाग अनुसार तीन -चार दिन मौसम इसी तरह बना रहेगा. अगले एक दो दिनों में हवा तेज चलने की संभावना है. जिससे ठंड और भी बढ़ सकता है. राज्य के कई हिस्सों में जहां मंगलवार को धूप कुछ देर के लिए निकली. पटना में भी दिन में धूप में गर्मी न होने से लोगों ने ठंड और कनकनी महसूस की. मौसम विभाग के मुताबिक पटना में बुधवार को बारिश के आसार हैं, जिससे ठंड में बढ़ोतरी हो सकती है. राज्य के कई हिस्से बुधवार और गुरुवार को शीतलहर की चपेट में रहेंगे. बिहार के ऊपर चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र बना हुआ है. पुरवा हवाओं के लगातार प्रवाह से बारिश अनुकूल स्थिति बनी हुई है. एक दो जगह बिजली गिरने की भी घटना हो सकती है. विशेषकर राज्य के उत्तर पश्चिम, दक्षिण मध्य और दक्षिण पश्चिम जिलों में मध्यम मेघ गर्जन की स्थिति बनी है.

अजीत  

#biharkikhabar