ग्रामीण इलाकों में विद्युतीकरण से मिलेगा फ़ायदा- मानस कुमार

सारे गामा पा के प्रतिभागियों के साथ झूमे पटना के लोग

पटना इलेक्ट्रिकल ट्रेड एसोसिएशन (पेट्स) -2017




चल छैयां छैयां, ओ लाल मेरी, तारे गिन गिन रतिया भर भर, जैसे गानों पर लोकप्रिय संगीत रियलिटी शो सा रे गा माँ पा फेम के कलाकार विबोल और उनकी टीम ने पटना के लोगो को झूमने पर मजबूर कर दिया. मौका था पेट्स-2017 के ट्रेड फेयर का. इस दौरान उन्होंने दर्शको की फरमाइश पर भी कई गाने गाए और इस इवेंट में अपने सुरीले आवाज़ से चार चाँद लगा दिया.

 इससे पहले टेबलेट मीडिया के चेयरमैन मानस कुमार ने बिहार के इलेक्ट्रिक ट्रेड को बढ़ावा देने के लिए एवं बिहार के इलेक्ट्रिक ट्रेड को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने की बात कही, उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में विद्युतीकरण होने से राज्य के विकास और लोगो के जीवन स्तर को उन्नत करने में बहुत कारगर होगा. विद्युतीकरण से ग्रामीण इलाकों में भी इलेक्ट्रिक ट्रेडर्स का कारोबार बढ़ेगा और इससे  रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे.वैश्विक इलेक्ट्रिकल कंपनियों को बिहार में निवेश के प्रति आकर्षित करने के उद्देश्य से राजधानी पटना में चल रहा पटना इलेक्ट्रिकल ट्रेड एसोसिएशन (पेट्स) -2017 ट्रेड फेयर राजधानीवासियों के लिए आकर्षण का केन्द्र बन गया है.

राजधानी के न्यू पटना क्लब में आयोजित इस ट्रेड फेयर में हैवल्स , एंकर , फिलिप्स समेत देश के सभी टॉप इलेक्ट्रिकल कंपनिया भाग ले रही है. शुक्रवार से आरंभ हुए इस ट्रेड फेयर का उदेश्य विश्वस्तरीय इलेक्ट्रिकल कंपनियो को बिहार में निवेश के लिए आकर्षित करना है.पेटा के अध्यक्ष रमेश अग्रवाल ने बताया कि ट्रेडफेयर में करीब 100 कंपनियां हिस्सा ले रही है.उन्होंने कहा कि पेट्स बिजली उपकरण निर्माता ट्रेडर्स डीलर्स का सबसे बड़े नेटवर्क को प्रस्तुत करता है और इसका उद्देश्य बिहार के बिजली उद्योग को बढ़ावा देना है और वस्तुतः बिहार के राजस्व में बढ़ोतरी कर के सर्वांगीण विकास में योगदान देना है. बदलते बिहार में ग्रामीण इलाकों में विद्युतीकरण बहुत ही जरुरी है. इसके लिए आज जरुरत है लोगो के बीच इलेक्ट्रॉनिक उद्योग और इनसे जुड़ी तकनीक के बारे में जागरूकता पैदा करने की.

टेबलेट मीडिया के चेयरमैन मानस कुमार ने कहा कि पेट्स का सबसे बड़ा मक़सद है बिजली.ऊर्जा एवं इससे जुड़े विभागों भी लाभान्वित हो और सब एक छत के नीचे आएं और साथ मिल कर काम करे और इससे उन सब का भी फ़ायदा होना है क्योंकि बिहार के मार्केट में बहुत क्षमता है. पेट्स बिहार के लोगो के बीच बेहतर इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद और बेहतर तकनीक ले जाना चाहती है.   ट्रेड फेयर देश की जानी मानी इलेक्ट्रिक कंपनी हैवल्स के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक अनिल राय गुप्ता के पश्चात् शो के तीसरे दिन एंकर बाई पैनासोनिक के निदेशक अशोक गांगड़ ने शिरकत की एवं पेट्स के आयोजन के लिए बधाइयाँ दी.

वहीँ पेट्स-2017 के कार्यक्रम में कई एक्सिबिटर्स विभिन्न श्रेणी में समान्नित किया गया. बेस्ट बिहार इंडस्ट्रियल के लिए डुडबा पॉवर इंडस्ट्री, बेस्ट स्मॉल स्टॉल का सेंचुरी एलईडी , बेस्ट मीडियम स्टाल के लिए मिडास इलेक्ट्रॉनिक प्राइवेट लिमिटेड, प्रीमियम स्टाल के किये ह्वेल्स और एंकर बाई पैनासोनिक एवं बेस्ट ऑफ़ बेस्ट स्टाल में कॉलर्स को अवार्ड से सम्मानित किया गया. गौरतलब है कि 06 जनवरी से शुरू चार दिवसीय दिवसीय ट्रेड फेयर 09 जनवरी को समाप्त हो जायेगा.