आरा प्रखंड में जिप के 8 प्रत्याशियों समेत 200 का हुआ नामांकन

जिप के 8 और मुखिया,सरपंच,पंच के 192 प्रत्याशियों ने किया नामांकन

भीम कुमार, प्रत्याशी
अपने समर्थकों के साथ भीम कुमार

आरा,23 अक्टूबर. जिला परिषद पद के लिए आरा सदर अनुमंडल कार्यालय में तीन प्रखंड क्षेत्र के कुल आठ प्रत्याशियों ने शुक्रवार को नामांकन किया. नामांकन के दूसरे दिन अगिआंव प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र संख्या 20 से दो, संदेश के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र संख्या 31 से एक और अगिआंव के 19 पश्चिमी क्षेत्र से 02 प्रत्याशियों ने नामांकन का पर्चा भरा.




अगिआंव के 19 पश्चिमी क्षेत्र से 02 प्रत्याशियों फुलवंती देवी और भीम कुमार ने नामांकन किया. फुलवंती देवी जहां पिछले दो टर्म से उक्त क्षेत्र में इस पद पर विराजमान हैं वही भीम कुमार पहली बार इस पद के लिए लड़ने वाले नवोदित युवा प्रत्याशी हैं,जो उनके विरुद्ध खड़े हैं. फुलवंती देवी के विरुद्ध खड़े होने भीम उनके अपने भतीजे हैं. युवा प्रत्याशी भीम कुमार ने कहा कि वे क्षेत्र में युवाओं,महिलाओं और बच्चों के विकास के लिए काम करना चाहते हैं. वे सभी का विकास चाहते हैं. बच्चों के लिए खेल का मैदान, स्कूल, सड़क, स्वास्थ्य और महिलाओं की शिक्षा उनकी प्राथमिकता है. युवाओं का बड़ा वर्ग भीम के सामाजिक कार्यों से प्रभावित है. इसलिए वे उन्हें अपने प्रतिनिधि के रूप में अभी से ही देखने लगे है. अपने घर में ही विकास को आधार बना कर चुनाव के लिए खड़े होने की यह लड़ाई इस क्षेत्र की जनता के लिए दिलचस्प होने वाली है.

फुलवंती देवी,प्रत्याशी
नामांकन कर बाहर निकलने के बाद अपने समर्थकों के साथ फुलवंती देवी

मुखिया,सरपंच,पंच और वार्ड के लिए 192 प्रत्याशियों ने किया नामांकन

आरा सदर प्रखंड के नौ पंचायतों में 599 पदों के लिए सदर आरा प्रखंड सह अंचल कार्यालय में नामांकन के पहले दिन कुल 192 प्रत्याशियों ने नामजदगी का पर्चा भरा. 192 प्रत्याशियों में मुखिया पद के लिए 13, सरपंच पद के लिए 09, पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 14, वार्ड सदस्य के लिए 112 और पंच पद के लिए 44 प्रत्याशियों ने नामांकन किया. नामांकन गुरुवार से शुरू हुआ है जो 27 अक्टूबर तक चलेगा.

30 अक्टूबर तक समीक्षा के बाद, 01 नवंबर को नाम वापसी और उसी दिन चुनाव आयोग के द्वारा प्रत्याशियों के बीच चुनाव चिन्ह का आवंटन होगा. 24 अक्टूबर को मतदान और 26/27 अक्टूबर को मतगणना की जाएगी.

शांतिपूर्वक नामांकन कराने के लिए प्रखंड मुख्यालय में 11 काउंटर बनाए गए हैं. इसमें सबसे ज्यादा वार्ड सदस्य पद छह, पंच के लिए के लिए दो काउंटर, मुखिया, सरपंच और पंचायत समिति पद के लिए एक – एक काउंटर बनाए गए है. प्रखंड प्रशासन के द्वारा अभ्यर्थियों की सहायता के लिए एक हेल्पडेस्क भी बनाया गया है. जहां प्रत्याशियों की हर प्रकार से मदद की जा रही है.

सदर प्रखंड चुनाव में पदों की संख्या :

मुखिया पद -19
सरपंच पद -19,
पंचायत समिति सदस्य पद – 27,
वार्ड सदस्य पद – 267
पंच सदस्य पद -267
उम्मीद है कि नामांकन के दूसरे दिन और भी अधिक प्रत्याशियों की संख्या पर्चा भरने के लिए बढ़ सकती है. प्रखंड निर्वाचित पदाधिकारी सह बीडीओ सोनू कुमार के अनुसार नामांकन के लिए सभी प्रकार की तैयारी कर ली गई है.

आरा से ओ पी पांडेय और सत्य प्रकाश सिंह की रिपोर्ट