‘इंडिया उड़ो दिल खोल के’

एयर इंडिया के मुंछ वाले महाराजा कमर में हाथ दिए ग्राहकों को आकर्षित कर रहे हैं और इसका टाइटल है ‘इंडिया उड़ो दिल खोल के’ साथ ही उसमें कहा गया है कि एयर इंडिया की फ्लाइट का किराया राजधानी फ्लेक्सी किराए से भी कम है. मतलब अब इंडिया दिल खोलकर आसमान की उड़ान कर सकेगा.ऐसे में इस विज्ञापन के प्रति कोई आकर्षित क्यों नहीं होगा. साथ ही एयर इंडिया ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर भी दावा किया था कि ग्राहक 27 जून से 30 सितंबर के बीच राजधानी एक्सप्रेस के सभी रूट पर फर्स्ट एसी और सैकेंड एसी के किराए में स्पॉट फेयर का फायदा उठा सकते हैं.

बताया जा रहा है कि एयर इंडिया ने रेल के किराए में हुए बढ़ोतरी का फायदा उठाने के लिए यह कदम उठाया है. बता दें कि इन दिनों एयर इंडिया के हालात खराब हैं, इसलिए घरेलू रूट पर यात्रियों को लुभाने के लिए और अन्य निजी कंपनियों को कड़ी टक्कर देने के लिए एयर इंडिया लगातार अलग-अलग कदम उठा रहा है.हालांकि बाकी विमानन कंपनियां भी कई बार ऐसी डील निकलाती रहती है, ताकि ग्राहकों को लुभाया जा सके.




गौरतलब है कि राजधानी, शताब्दी और दुरंतो ट्रेनों से यात्रा करने वाले यात्रियों को अब नई व्यवस्था के अनुसार 10 से 50 फीसदी तक अधिक किराया देना पड़ सकता है. बताया जा रहा है कि इससे रेलवे को इससे 500 करोड़ की आमदनी होगी. नई दिल्ली-मुंबई का मुंबई राजधानी का थर्ड एसी का किराया अभी 1,628 रुपए है. 10 प्रतिशत की वृद्धि के साथ यह 1,791 रुपए होगा और अधिकतम 50 प्रतिशत की वृद्धि के साथ यह 2,279 रुपए पर पहुंच जाएगा.