एक करोड़ का कृपाण बना लोगों में आकर्षण का केंद्र

सिक्ख धर्मा की तरफ से भेंट की गई हीरों जड़ी हुई कृपाण बन आकर्षण का केंद्र
कृपाण की कीमत एक करोड़ रुपये

दसवें  बादशाह श्री गुरु गोबिन्द सिंह देव के जन्मोत्सव प्रकाश पर्व के मौके पर ‘ सिक्ख धर्मा इंटरनेशनल’ की तरफ से तख़्त श्री हरिमन्दर जी में सोने और हीरों के साथ जड़ी हुई शुद्ध चाँदी के मुट्ठो वाली कृपाण भेंट की जो श्रद्धालुओं के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. तख़्त साहब पर माथा टेकने आने वाले श्रद्धालुओंके बीच इस कृपाण को देखने के लिए होड़ मची है .




‘ सिक्ख धर्मा इंटरनेशनल’ की तरफ से कृपाण भेंट करने के मौके पर बीबी इन्द्रजीत कौर ने बताया कि इस ‘ खालसा राज कृपाण’ पर चौबीस कैरेट सोने की है और इस के दोनों तरफ पंजाबी और अंग्रेज़ी भाषा में श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी की वाणी के कुछ शब्द भी उकेरे हुए हैं. उन्होंने बताया कि इस की मियान पर भी सोने और रत्नों की जड़त का ख़ूबसूरत काम हुआ है और यह कृपाण इस मौको के लिए विशेष तौर पर तैयार करवाई गई है. इस कृपाण की कीमत एक करोड़ रुपए हैं .

बीबी इन्द्रजीत कौर योगी और भाई कुलबीर सिंह योगी का नेतृत्व में आया तकरीबन सवा सौ अमरीकन सिंह- सिहंनी का यह जत्था सभी समागमों में विशेष आकर्षण का केंद्र बना रहा. गांधी मैदान के मुख्य पंडाल में एक शाम जब गोरे सिंहों- सदाचार सिमरन सिंह खालसा, जगतगुरू सिंह खालसा और गुरूप्रकाश सिंह खालसा- के जत्थो ने गुरबानी का रस से भरपुर कीर्तन किया तो श्रद्धालू इस रागी जत्थो का शुद्ध उच्चारण और संगीतक प्रवीणता देख कर धन धन कर उठे.निहंग बानो में सजे हुए गोरे नौजवानों ने खालसाई खेलों में गत्तके जौहर दिखा कर इस साबित कर दिया कि इन सिंहों ने संपूर्ण सिक्खी जीवन को अपनाया हुआ है .

स्वर्गिक हरभजन सिंह योगी की तरफ से सिक्ख धर्म और प्रचार पसार के लिए स्थापित की गई संस्था ‘ सिक्ख धर्मा इंटरनेशनल’ की तरफ से सिखों की जा रही सेवा बदले तख़्त श्री पटना साहब की प्रबंधक समिति की तरफ से बीबी इन्द्रजीत कौर योगी और भाई कुलबीर सिंह योगी को सम्मानित भी किया गया. उनके साथ सिक्ख धर्मा इंटरनेशनल की प्रमुख भाई साहबा गुरू अमृत कौर खालसा, डा. हरजोत कौर, भाई गुरतेज सिंह और भाई कीर्तन सिंह को भी सम्मानित किया गया.