एक्शन में DM: बालू निकासी पर कसी नकेल


45 ओभरलोडे ट्रक जब्त
दो घाटों पर बालू निकासी पर रोक, छापेमारी जारी

आरा,28 जनवरी. बालू घाटों पर मनमानी तरीके से बालुओं की निकासी और ओभरलोडिंग के खिलाफ जिला प्रशासन के बार-बार स्पस्टीकरण के बाद भी जवाब नही देने पर भोजपुर DM अब बालू माफियाओं के खिलाफ एक्शन में हैं. एक्शन के इस कड़े तेवर में उन्होंने 45 ट्रको को ओभरलोडेड जब्त किया. DM रोशन कुशवाहा ने अधिकारियों की टीम के साथ सोमवार को अचानक से बालू घाटों का निरीक्षण कर अफरा-तफरी मचा दिया. औचक निरीक्षण के इसी क्रम में जिलाधिकारी ने संदेश थाना के सारीपुर बचरी एवं नारायणपुर  बालू घाट का निरीक्षण कर ओवरलोडेड 45 ट्रकों को जब्त किया. जिलाधिकारी ने घाट पर वाहनों से पानी चूने,वाहन क्षमता से अधिक बालू का लदान करने, सूचना पट्ट नहीं रखने, जिसमें घाट मालिक का नाम पता मोबाइल नंबर अंकित हो सहित कई अन्य प्रकार की अनियमितता पायी. इन अनियमितताओ को गंभीरता से लेते हुए सारीपुर बचरी एवं नारायणपुर घाट को DM ने बंद करने का निर्देश दिया है.




अनियमितता को देख बिफरे जिलाधिकारी ने सबको फटकार लगाते हुए कहा कि बालू का खनन एवं परिवहन, सरकार द्वारा प्रदत्त दिशा-निर्देश एवं मानक के अनुरूप ही किया जाएगा. उन्होंने संबंधित अधिकारियों को लगातार छापेमारी करने तथा इसका उल्लंघन करनेवाले बंदोबस्तधारी के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करने का निर्देश दिया. जिला खनन पदाधिकारी ने बतलाया कि सभी जब्त वाहनों से खनन विभाग एवं परिवहन विभाग द्वारा विधि सम्मत दंडात्मक कार्रवाई जारी है.  जिलाधिकारी के साथ अनुमंडल पदाधिकारी सदर अरुण प्रकाश अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अम्बरीश राहुल, जिला खनन पदाधिकारी, प्रमोद कुमार सहित भारी संख्या में पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल मौजूद थे. अधिकारियों के औचक एक्शन को देखकर जनता जहाँ खुश है वही बालू माफियाओं में खौफ ब्याप्त है.

ओवरलोडिंग को लेकर कई बार ब्रॉडसन से मांगा था स्पष्टीकरण

बताते चलें कि भोजपुर में लगातार हो रहे बालू घाटों पर ओवरलोडिंग और वसूली की शिकायत से त्रस्त जिलाधिकारी ने अभी हाल ही में त्वरित कार्रवाई करते हुए बालू घाटों पर वाहन क्षमता से अधिक मात्रा में बालू लोड कराने एवं चालान में अंकित राशि से अधिक राशि की वसूली के संबंध में ब्रॉडसन कमोडिटीज प्राइवेट लिमिटेड कोईलवर से स्पष्टीकरण मांगा था. उन्होंने संचालित बालू घाटों पर  सूचनापट्ट लगाकर बड़े अक्षरों में बालू घाट का नाम, विक्रय दर एवं बंदोबस्तधारी का नाम पता मोबाइल नंबर अंकित करने का  निर्देश जारी किया था.

सनद रहे कि विभिन्न ट्रक मालिकों द्वारा इस संदर्भ में  शिकायत किया गया था.  उक्त आशय की हिदायत देते हुए ब्रॉडसन को पूर्व में भी निर्देश दिया गया था कि सरकार द्वारा निर्धारित दर पर ही बालू की बिक्री करें तथा संचालित बालू घाटों से ओवरलोडिंग पूर्णत बंद करें एवं सूखे बालू का ही प्रेषण करें. परंतु प्रायः देखा जा रहा है कि संचालित बालू घाटों से गीले बालू का ही प्रेषण किया जा रहा है एवं वाहनों पर वाहन क्षमता से अधिक मात्रा में बालू का लोडिंग किया जा रहा है जिससे सड़कें क्षतिग्रस्त हो रही है.

इसे गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने स्पष्ट कहा है कि निर्धारित दर एवं वाहन क्षमता तथा अन्य निर्धारित मानक के अनुरूप ही बालू घाटों से बालू का प्रेषण होगा. परिणाम स्वरूप सहायक निदेशक खनन प्रमोद कुमार ने ब्रॉडसन कमोडिटीज प्राइवेट लिमिटेड से स्पष्टीकरण करते हुए 24 घंटे के अंदर जवाब समर्पित करने का निर्देश दिया है तथा पूछा था कि क्यों आपके द्वारा चालान में अंकित राशि से अधिक राशि की वसूली की जा रही है. साथ ही ओवरलोडिंग एवं गीले बालू का परिवहन ना हो इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करें अन्यथा अनियमितता पाए जाने पर नियमानुसार विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी. लेकिन ब्रॉडसन ने जब कोई जवाब नही दिया तो यह एक्शन जिला प्रशासन ने किया.

अवैध कार्यों पर रोक लगाने हेतु जिला प्रशासन द्वारा लगातार छापेमारी जारी है तथा वाहनों की जब्ती एवं दंडात्मक कार्रवाई की गई है. जिलाधिकारी ने तख्त लहजे में कहा  कि सरकार द्वारा प्रदत्त दिशा निर्देश एवं मानक के अनुरूप ही हर हाल में खनन से संबंधित सभी कार्य  किए जाएं अन्यथा उल्लंघन करने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी.

आरा से ओ पी पांडेय की रिपोर्ट