देखते रह गए ब्रिगेडियर विष्ट जब बच्चों ने कहा “मैं बनूँगा अग्निवीर”

5 बिहार बटालियन NCC के ग्रुप कमांडर
ब्रिगेडियर नीतीश विष्ट का आरा में भव्य स्वागत

बच्चों ने प्रस्तुत किया नाटक “मैं बनूँगा अग्निवीर”




विद्यालय को ‘बी’ सर्टिफिकेट का मिला आश्वासन

आरा,15 जुलाई. देखते रह गए ब्रिगेडियर विष्ट जब बच्चों ने कहा “मैं बनूँगा अग्निवीर!” जी हाँ मौका था 5 बिहार बटालियन NCC के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर नीतीश विष्ट द्वारा आरा स्थिति NCC के केंद्रों का निरीक्षण. इस दौरान जब वे शहर के शुभ नारायण नगर मझौंवा स्थित संभावना आवासीय उच्च विद्यालय में गुरुवार को पहुँचे तो बच्चों द्वारा प्रस्तुत नाटक “मैं बनूँगा अग्निवीर” देख वे विस्मित हो गए जब बच्चों ने एक संदेश के साथ अग्निवीर बनने की इच्छा एक देशवासी बन प्रकट की.

स्कूल परिवार द्वारा गया ग्रुप के ग्रुप कमांडर बिग्रेडियर नीतीश बिष्ट का भव्य स्वागत समारोह सम्पन्न किया गया. स्वागत समारोह का उद्घाटन गया ग्रुप के ग्रुप कमांडर बिग्रेडियर नीतीश बिष्ट, 5 बिहार बटालियन NCC भोजपुर के कमांडिंग अफसर कर्नल मनीष कुमार, संभावना आवासीय उच्च विद्यालय के प्रबंध निदेशक डॉ. कुमार द्विजेंद्र एवं प्राचार्या डॉ. अर्चना सिंह ने संयुक्त रुप से किया.

इस मौके पर रंगारंग कार्यक्रम भी पेश किया गया. अतिथियों का स्वागत, स्वागत गान से किया गया. इस मौके पर अग्निपथ योजना पर आधारित एक लघु नाटक “मैं बनूँगा अग्निवीर” की भी प्रस्तुति की गई. इस नाटक के जरिए बच्चों ने यह संदेश दिया कि देश की सेवा का जज्बा अगर है तो हर भारतीय को अग्निवीर बन उस सेवा के लिए अपना अथक प्रयास करना चाहिए. मनोशारीरिक शैली में विद्यालय के लगभग एक दर्जन बच्चों द्वारा प्रस्तुत इस नाटक का लेखन व निर्देशन ओ पी पाण्डेय ने किया था. इसके साथ ही विद्यालय के नृत्य शिक्षक चिंटू कुमार ने नृत्य प्रस्तुति के
जरिए फ़ौजियों की जिंदगी को बड़े ही प्रभावी तरीके से दिखाया था,जिसको देखने के बाद सबकी आंखे नम हो गयी. घर के माहौल से लेकर ड्यूटी और फिर देश के लिए कुर्बान हो जाने तक के कई दृश्यों को कई घटनाओं के जरिए कोलाज फॉर्म में पेश किया गया था.

भेंट स्वरूप दी गयी भोजपुरी शैली की पेंटिंग

इस मौके पर विद्यालय के निदेशक डॉ. कुमार द्विजेंद्र एवं प्राचार्या डॉ. अर्चना सिंह द्वारा बिग्रेडियर नीतीश बिष्ट एवं कमांडिंग अफसर कर्नल मनीष कुमार पेंटिंग भेंट की गई. ब्रिगेडियर नीतीश विष्ट को आरा हाउस की पेंटिंग भेंट की गई वही एक भोजपुरी पेंटिंग शैली बनाई गई दूसरी पेंटिंग कर्नल मनीष को भेंट की गई जिसपर भोजपुर लिखा हुआ था. भोजपुर शब्द में शहर की अधिष्ठात्री अरण्य देवी, कुँवर सिंह की वीरता से लेकर कई चीजों को समाहित किया गया था. दोनों पेंटिंग को विद्यालय के आर्ट शिक्षक वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर संजीव सिन्हा ने बनाया था.

अपने स्वागत से भाव-विभोर बिग्रेडियर नीतीश बिष्ट ने इस मौके पर कहा कि सिर्फ एक फौजी ही देश की सेवा नहीं करता है, बल्कि प्रत्येक देशवासी अपने-अपने तरीके से देश की सेवा करते हैं. जो भी व्यक्ति नियम-कानून का पालन करता है. वह एक तरह से देश की सेवा करता है. उन्होंने उदाहरण के तौर पर समझाते हुए कहा कि अगर एक व्यवसायी सही तरीके से टैक्स जमा करता है तो वह भी देश सेवा है. उन्होंने कहा कि NCC का मुख्य मकसद बच्चों को आदर्श नागरिक बनाना है, ताकि देश सशक्त हो सके.

विद्यालय को ‘बी’ सर्टिफिकेट का मिला आश्वासन

बच्चों की प्रस्तुतियों से वे बहुत ही प्रभावित हुए और नाटक “मैं बनूँगा अग्निवीर” के संदेश को उन्होंने उपस्थित मीडिया से लोगों के बीच रखने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि संभावना विद्यालय के बच्चों ने बहुत ही कम समय में प्रेरणादायक परफॉर्मेंस दिया है. इस मौके पर बिग्रेडियर नीतीश बिष्ट ने संभावना आवासीय उच्च विद्यालय को ‘बी’ सर्टिफिकेट देने हेतु सहमति प्रदान करने का आश्वासन दिया.

इस मौके पर प्राचार्या डॉ. अर्चना सिंह ने कहा कि बच्चे अपनी ऊर्जा को राष्ट्र के निर्माण में समर्पित करें, ताकि भारत पुन: सोने की चिड़िया बन सके. उन्होंने कहा कि विद्यालय पिछले 25 साल से पठन-पाठन के अलावे बच्चों में नैतिकता, राष्ट्रप्रेम एवं अनुशासन देने के लिए प्रेरित करता है.

अध्यक्षता करते हुए निदेशक डॉ. कुमार द्विजेंद्र ने कहा कि प्रचार्या की प्रेरणा से यहां एनसीसी ट्रूप्स की स्थापना हुई.यहां के कैडेटस परेड , कल्चरल गतिविधियों में भी ही नही बल्कि एकेडमिक भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं. यह विद्यालय ही नहीं बल्कि पूरे गया ग्रुप के लिए सम्मान की बात है.

प्रस्तुतियों में शामिल थे ये लोग

इस मौके पर हुई विभिन्न प्रस्तुतियों में स्वागत गीत “अंजूरी में फूल है” को जया कुमारी, सृष्टि कुमारी, सृष्टि तिवारी, अंजलि कुमारी, मनीषा उपाध्याय, प्रांजलि प्रज्ञा एवं सर्जना ने प्रस्तुत किया. वही नाटक “मैं बनूँगा अग्निवीर” को भास्कर, अनुराग, निखिल राज, शशांक राज, कुमार आदित्यम, सविता कुमारी, कशिश, दिपाली कुमारी, कुमारी वैष्णवी एवं रागिनी राज ने प्रस्तुत किया. कार्यक्रम के दौरान भाव नृत्य “वतन वालो वतन ना बेच देना” को रिया राज, सिद्धि सिंह, मोनी, सुहानी गुप्ता, मुक्ति पांडेय, मनीषा यादव, शारदा कुमारी, गौरी सिंह, रितिका सिंह, कृष सिंह, आदर्श देव, ऋतिक राज, अभय कुमार पांडेय, अंश कुमार, राज गुप्ता, कृष तिवारी, जय पांडेय, साहिल कुमार सिंह, सन्नी कुमार सिंह, खुशी सिंह, श्रेया सिन्हा, कुमारी अंशु, अंबिका केसरी एवं आर्या कुमारी ने प्रस्तुत किया. समूह गीत “हम सब भारतीय है” को खुशी सिंह, रिद्धि सियामनी, निक्की कुमारी,अंजू कुमारी, स्नेहा कुमारी, शालिनी कुमारी, सलोनी सिंह, आयुष पाठक, आलोक अतुल्य, अजय कुमार, प्रतीक कुमार, वैभव राज,ऋतिक राज ने प्रस्तुत किया. संगीत का निर्देशन सरोज कुमार एवं मंच परिकल्पना कला शिक्षक विष्णु कुमार एवं संजीव कुमार ने संयुक्त रूप से किया. धन्यवाद ज्ञापन संभावना आवासीय उच्च विद्यालय NCC के ANO प्रवीण कुमार ने किया.

आरा से सत्य प्रकाश सिंह की रिपोर्ट