7 निश्चय पर बनी पेंटिंग देख दंग हुए CM

पटना पुस्तक मेले में मेड इन इंडिया कलाग्राम में आए कलाकारों ने बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की और उन्हें एक कलाकृति भेंट की. द इंडिया आर्ट इनवेस्टमेंट कंपनी से जुड़े इन कलाकारों की कलाकृति देख मुख्यमंत्री दंग रह गए. सीएम ने इसकी जमकर तारीफ की और इसे मुख्य सचिवालय में स्थापित करने का निर्देश दिया है. इसके अलावा इन कलाकारों द्वारा ऐसी और कलाकृतियां भेंट की जायेगी, जिसे बुद्ध
स्मृति पार्क और राजधानी वाटिका में लगाया जायेगा.




मुख्यमंत्री के 7 निश्चय पर आधारित ये खुबसूरत कलाकृति 23वें पटना पुस्तक मेले में आये 40 लोक कला के पारंगत कलाकारों तथा निफ्ट पटना के 120 मेधावी छात्र-छात्राओं ने मिलकर अथक प्रयास से बनाया है. इस कलाकृति में 13 राज्यों से आये कलाकारों ने 19 लोक कला शैलियों का प्रदर्शन किया है. मुख्यमंत्री ने सात निश्चय पर आधारित 13 फीट * 13 फीट की इस कलाकृति को अद्भुत करार दिया और इस कलाकृति को  मुख्य सचिवालय में स्थापित कराने का निर्देश दिया. इस कलाकृति को बनाने वाले कलाकारों में 8 वर्ष की नन्ही करिश्मा से लेकर बिहार की गौरव पद्मश्री से  सम्मानित 74 वर्षीय बउआ देवी का अमूल्य योगदान है. इस अद्भुत कलाकृति में भगवान गौतम बुद्ध को पीपल के पेड़ के नीचे ध्यान मग्न दर्शाया गया है. पीपल के पेड़ की सात शाखाओं का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सात निश्चय योजनाओं का रूप दिया गया है, जो अलग-अलग कलाशैली से चित्रित हैं.

’’

द इंडिया आर्ट इन्वेंस्टमेंट कम्पनी से जुड़े लोक कलाकारों ने मुख्यमंत्री को RR दिवाकर की पुस्तक ‘बिहार थ्रू एजेज’, अंगवस्त्र एवं प्रतीक चिह्न भेंटकर सम्मानित किया. इस दौरान प्रशांत सिंह, अमित झा, आदित्य कुमार, स्मिता माथुर, अनुग्रह माथुर इत्यादि उपस्थित थे.