बिस्ला की बैटिंग की बदौलत एयर इंडिया सेमीफाइनल में

इंडियन प्रीमियर क्रिकेट लीग के खिलाड़ी मानविंदर सिंह बिस्ला की आक्रामक शतकीय पारी की बदौलत गत चैंपियन एयर इंडिया स्पोट्स प्रोमोशन बोर्ड ने बिहार एकादश को 185 रन से पराजित कर तृतीय अखिल भारतीय सुनैना वर्मा मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया.मोइनुल हक स्टेडियम के मैदान पर पुतुल फाउंडेशन द्वारा आयोजित इस टूर्नामेंट के पहले मैच में मानविंदर सिंह बिस्ला ने अपने धमाकेदारी शतकीय पारी में बिहार के सभी गेंदबाजों की जमकर धुनाई की. मानविंदर ने 156 मिनट की बैटिंग में 106 गेंद का सामना किया. मानविंदर ने 23 चौका व चार छक्का के सहारे 177 रन बनाये.




टॉस जीत कर बिहार एकादश के कप्तान राजेश सिंह ने पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया. उनका यह निर्णय उस समय गलत साबित हुआ, जब निर्धारित 35 ओवर में एयर इंडिया ने चार विकेट पर 330 रन बनाये.पहले विकेट की साझेदारी में मानविंदर और आदित्य कौशिक ने 142 रन जोड़े. एयर इंडिया का पहलो विकेट कौशिक के रूप में गिरा. कौशिक को परमजीत ने 53 रन पर पगबाधा आउट किया. इसके बाद बिस्ला आक्रामक होकर बैटिंग करने लगे. दूसरे छोर से हिमांशु ने भी मानविंदर का साथ दिया. हिमांशु 26 गेंद पर चार चौका व एक छक्का के सहारे 48 रन बनाये. हिमांशु को रेहान ने अभिषेक की गेंद पर कैच आउट किया. हितेन दलाल ज्यादा देर विकेट पर नहीं टिक पाये. दलाल को अभिषेक आनंद की गेंद पर रेहान ने कैच आउट किया. मानविंदर बिस्ला एयर इंडिया से आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज रहे. मानविंदर बिस्ला को उनके व्यक्तिगत स्कोर 177 रन पर अभिषेक आनंद की गेंद पर परमजीत ने कैच लपका. बिहार की ओर सफलतम गेंदबाज अभिषेक आनंद रहे. अभिषेक ने सात ओवर में 86 रन देकर तीन विकेट लिये. परमजीत सिंह ने छह ओवर में 57 रन और कप्तान राजेश सिंह ने सात ओवर में 54 रन दिये. इस तरह से एयर इंडिया ने निर्धारित 35 ओवर में चार विकेट पर 330 रन बनाये.

जवाब में बैटिंग करने उतरे बिहार एकादश के बल्लेबाज तास के पत्तों की तरह गिरने लगे. एक समय स्थिति काफी नाजुक हो गई जब 62 रन पर छह शीर्ष बल्लेबाज पवेलियन लौट गए थे, लेकिन सातवें विकेट के लिए कुंदन शर्मा और अभिषेक आनंद ने मिलकर 69 रन जोड़े. इन्हीं दोनों की बदौलत बिहार एकादश की पूरी टीम 145 रन ही बना पायी. कुंदन शर्मा ने 38 रन में दो चौका व दो छक्का लगाया. अभिषेक आनंद ने 26 रन बनाये. कुंदन कुमार ने 24, अनमोल बोनी ने 15 रन बनाये. एयर इंडिया के सुखविंदर ने 30 रन देकर तीन विकेट चटकाये. हितेन दलाल ने 19 रन देकर तीन विकेट लिये. इस तरह से यह मैच एयर इंडिया ने 185 रन से जीत कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया.मैच समाप्ति के बाद मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार पुतुल फाउंडेशन के ट्रस्टी सतीश चंद्र वर्मा ने एयर इंडिया के मानविंदर बिस्ला को प्रदान किया.

आज इस टूर्नामेंट का उद्घाटन भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व चयनकर्ता सैयद सबा करीम व अन्य अतिथियों ने गुब्बारा उड़ा कर गरिमामयी समारोह में किया. इन्होंने दोनों टीम के खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया. अपने संबोधन में सैयद सबा करीम ने कहा कि बिहार में क्रिकेट के लिए बहुत कुछ करने की जरुरत है, लेकिन पहले की अपेक्षा सुधार हुआ है.

इस मौके पर प्रधान आयकर आयुक्त अशोक कुमार सिन्हा, अपर पुलिस महानिदेशक आलोक राज विशिष्ट अतिथि थे. समारोह की अध्यक्षता जनता दल यू के प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद ने किया. समारोह में आये सभी मंचासीन अतिथियों का अभिनंदन पुष्पगुच्छ देकर आयोजन सचिव मनीष वर्मा ने किया. सबों का स्वागत अखौरी विश्वप्रिय ने किया. धन्यवाद व्यक्त संयोजक विवेक राणा ने किया. समारोह में कई गणमान्य अतिथि मौजूद थे. आज के मैच में अंपायर आशीष सिन्हा व राजीव मिश्रा थे जबकि स्कोरर की भूमिका जसीम अहमद व सुनील कुमार थे.

संक्षिप्त स्कोर

एयर इंडिया-35 ओवर में चार विकेट पर 330 रन, मानविंदर बिस्ला 177, आदित्य कौशिक 53, हिमांशु 48, अभिषेक आनंद 3/86, परमजीत सिंह 1/62

बिहार एकादश-29.3 ओवर में 145 रन पर ऑल आउट कुंदन शर्मा 38, अभिषेक आनंद 26, कुंदन कुमार 24, अनमोल बोनी 15, सुखविंदर 3/30, हितेन दलाल 3/19, जियाउल हक 2/21, कुंज शर्मा 1/19, राजेश शर्मा 1/17

रविवार का मैच

ऑल इंडिया रेलवे एकादश बनाम गोरखपुर एकादश