बच्चों को मिली उद्योग औऱ उद्यम के बारे में जानकारी

बिहार इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन ने स्कूल स्तर पर शिक्षाग्रहण कर रहे छात्रों के चिन्तन में उद्योग तथा उद्यमिता के सम्बन्ध में जानकारी देने के उद्देश्य से स्कूल स्तर के बच्चों के बीच एक निबंध प्रतियोगिता-सह- oration कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें विभिन्न विद्यालयों से बच्चों से “Employment Generation through Building of Enterprise”  विषय पर निबंध लिखवाकर तथा तीन सबसे अच्छे निबंध को एसोसिएशन में भेजने का अनुरोध किया गया.

इस प्रयास में 36 विद्यालयों ने बच्चों द्वारा लिखे गये निबंध को प्रेषित किया. प्राप्त सभी निबंधों एक Panel of Judges के समक्ष रखा गया, जिन्होंने सभी निबंध को scrutiny किया. पहले चरण में दिनांक 29-9-2018 को वैसे बच्चों के निबंध पर अपना oration present करने के लिए बुलाया गया जिनका निबंध तुलनात्मक रूप में सामान्य दर्जे का था.




शनिवार को final round का Oration आयोजित किया गया जिसमें 31 स्कूल के कुल 73 बच्चों को आमंत्रित किया गया था, जिसमें से 62 बच्चों ने oration programme में भाग लिया. प्रत्येक बच्चे को 3 मिनट के निर्धारित समय में दिये गये विषय पर अपने विचार को jury member के सामने रखने का समय दिया गया. Jury member के रूप में आर्यभट्ट नॉलेज युनिभरसिटी के प्रति कुलपति प्रो. सैयद मोहम्मद करीम, पटना दूरदर्शन केन्द्र की Programme Head डॉ रत्ना पुरकायस्थ, प्रशासनिक सेवा के एक वरीय सेवा निवृत प्रशासक ए. एम. प्रसाद थे. दिनांक 29-9-2018 को आयोजित ओरेशन में से 6 बच्चों के निबंध एवं उनके द्वारा दिये गये ओरेशन के आधार पर फाइनल राउण्ड के ओरेशन में एक बार पुनः उन्हें आज के ओरेशन में भाग लेने का अवसर प्रदान किया गया.

बच्चों के द्वारा तैयार किये गये निबंध एवं उनके द्वारा आज दिये गये ओरेशन दोनों के आधार पर विजेता की घोषणा की गयी जो इस प्रकार है :-

  1. निशांत कुमार, संत कैरेंस हाई स्कूल प्रथम स्थान
  2. हिमांशु रंजन, ज्ञान निकेतन स्कूल  द्वितीय स्थान
  3. आयुषी प्रिया, दिल्ली पब्लिक स्कूल तृतिय स्थान

इसके अतिरिक्त निम्नलिखित तीन प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार प्रदान किए जाने हेतु चयन किया गया.

  1. शालिनी प्रीत, कृष्णा निकेतन
  2. नेहा वर्मा, नॉट्रेडेम स्कूल
  3. सानिध्या सिन्हा डीएवी पब्लिक स्कूल

प्रथम स्थान पाने वाले छात्र को 10,000/- रूपये का नगद पुरस्कार प्रदान किया जायेगा जबकि द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र / छात्रों को क्रमशः 5,000/- रूपया तथा 3,000/- रूपया का नगद पुरस्कार दिया जायेगा. लेकिन सभी प्रतिभागियों को प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रमाण-पत्र प्रदान किया जायेगा.

विजेता छात्र/ छात्राओं को घोषित पुरस्कार अलग से आयोजित होने वाले कार्यक्रम में प्रदान किया जायेगा जिसकी घोषणा कार्यक्रम निर्धारित होने के बाद की जायेगी.

कार्यक्रम के प्रारम्भ में एसोसिएशन के अध्यक्ष केपीएस केशरी जुरी मेम्बर तथा सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया तथा इस कार्यक्रम के आयोजन के पीछे क्या चिन्तन है, इसे भी विस्तृत रूप में बताया. कार्यक्रम में अध्यक्ष के अतिरिक्त महासचिव अरविन्द कुमार सिंह तथा अनेक पूर्व ऑफिस बियरर एवं वरीय सदस्यगण मौजूद रहे.

निखिल के डी वर्मा