लोगों को बुला रहे हैं होमगार्ड बैंड की धुन और नुक्कड़ नाटक

आपदा प्रबन्धन के स्टाल पर उमड़  रही है लोगों की भीड़  

बैंड की धुनें और नुक्कड़ नाटक के जरिए मिल रही है आपदा से बचाव की जानकारी




रिदम ऑफ़ सेफ्टी लोगों में भर रहा है उत्साह

नुक्कड़ नाटकों से मिल रहे हैं  सामाजिक सन्देश

एनडीआरएफ के जवान भी दे रहे हैं जरुरी जानकारी 

सोनपुर मेला में बैंड बाजा की आवाज जैसे ही लोगों को सुनाई दी लोग उसके तरफ खींचे चले आये .लोगों को लगा कि बड़े मंत्री या अधिकारी आये होंगे .जब वहां पहुंचे तो बैंड बाजा के धुनों में खो से गए यह बैंड शादी विवाह में बजने वाले नहीं थे. काफी देर तक बैंड बाजा और उनके मधुर संगीत को लोग सुनते रहे जब लोगों को पता चल कि ये बैंड बिहार होम गार्ड है और वे रिदम ऑफ़ सेफ्टी और आपदा से जागरूकता की धुन  बजा रहे है तो लोगों का आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहा.

 

8f7a8132-9102-4962-adab-7ea2d517bcc9 34bc2b1a-1890-46c1-8a59-ff922bc6f917  bcd3760d-e5dc-468e-941f-b6e4feb6e13a ee4f4e35-31bc-4d69-be8f-e0c6e3307f5a

6464bafd-c4b3-449f-9d77-f77ca8d0db33

होमगार्ड के स्पेशल बटालियन के जवानों ने बताया कि मार्च के साथ लोगों के बीच जा कर आपदा से बचने और जागरूक रहने का वे सन्देश लोगों को दे रहे है तो लोग उनके धुनों को सुनने के लिए सारा काम छोड़ इकट्ठा हो जारहे है. आपदा के समय के लिए इन्हें विशेष रूप से तैयार किया गया है.बैंड की धुन बजनी बंद हो जाती है लोग आगे निकलते है जहाँ उन्हें बिहार की चर्चित रंग संस्था निर्माण कला मंच के कलाकार सामजिक सुरक्षा जैसे विषय पर नुक्कड़ नाटक करते दिख जाते है,कलाकार भी उन्हें आपदा से कैसे बचे और आपदा की घडी में क्या करे? सड़क सुरक्षा को लेकर क्या करें क्या ना करें ? जैसे मुद्दे पर बड़े ही रोचक अंदाज में नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत करते हैं ,लोगों से जब बात की गई तो बताया कि यह काम बहुत ही अच्छा है मेला घुमने आये हैं कुछ जानकारी ले कर जा रहे है . यह क्रम दिन भर मेला परिसर में चलता रहता है .ग्रामीण क्षेत्र में आग लगने की घटनाओं से बचने के लिए अग्नि शाम सेवा का दल भी लोगों को अपने नुक्कड़ नाटक और गीतों से लोगों को अपने तरफ खिंच रहे है ,नाटक के समाय लोगों के चेहरे पर कभी ख़ुशी कभी गम की लकीरें दिखती है .लोग इन कलाकारों को बधाई देते है और उनसे कुछ सीख के जाते हैं .

ee006da0-4c56-4e00-bae6-13100118bd2a

सोनपुर मेला अब धीरे धीरे अपना प्रभाव छोड़ रहा है लोग मेला में आ रहे थे पर उन्हें खरीदारी के अलावा कुछ ख़ास नहीं मिल पा रहा था. बिहार राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के स्टाल पर अब लोगों की भीड़ देखी जा रही है जहाँ लोग बैंड की धुन सुनते ही खींचे चले आ रहे है.यहाँ एनडीआरएफ के जवान भी अपने उपकरणों और मॉडल के साथ आये है .एक जवान ने बताया कि किस प्रकार लोगों को विभिन्न आपदाओं से बचाया जाता है उसका वे प्रदर्शन कर के बताएँगे. इस दौरान इस्तेमाल में आने वाले उपकरणों को भी लोगों को देखने समझने के लिए रखा गया है जिससे लोग जान सके कि हम आपदा में कैसे बचाव कर सकते है. हालांकि अभी इस स्टाल का विधिवत उद्घाटन नहीं हुआ है फिर लोग बड़ी संख्या में इस स्टाल में जा रहे है .बाढ़ और आगलगी की घटना हो या फिर भूकंप लोगों को बेहतर जानकारी कई स्रोतों से मिल रही है लोगों में प्राधिकरण के इस कदम से उत्साह भी है .