सोमवार 11 फरवरी 2019 का पंचांग और आपका राशिफल

सोमवार 11 फरवरी 2019 का आपका राशिफल

मेष – आज आप अपने परिजनों की जिंदगी को प्यार से भर दें. आज का दिन परिवार के साथ बिताने का है. आपके परिजन आपके प्यार को सराहेंगे. आज आपकी दोस्ती में भी और मजबूती आएगी. आप अपनी ऊर्जा और समय का प्रयोग अपने रिश्तों को और मजबूत बनाने में करेंगे.

वृषभ – आज अपने परिजन व पड़ोसियों से बहस करने से बचें क्योंकि आज कोई छोटी सी बहस भी बड़े झगड़े में परिवर्तित हो सकती है. आपको उनका व्यवहार दुख पहुंचा सकता है इसलिए इन बेकार की बातों में ना पड़ें. अपना दिमाग शांत रखें व बेकार की बातों से दूर रहें.




मिथुन – आज आपको घर और काम में बहुत बोझ सा महसूस होगा. बहुत से लोग आपकी सलाह मांगेंगे. आप ईमानदारी से सबको सलाह दें और जो काम आप कर रहे हैं उसकी पूरी जिम्मेदारी लें. ये बुरा वक्त जल्दी ही बीत जाएगा और सब कुछ सामान्य हो जाएगा.

कर्क – अपनी ही उम्र के लोगों द्वारा की गई प्रशंसा आपको खुशी देगी. आप ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें अपने आस-पास के लोगों का साथ अपने आप ही मिल जाता है. आपको शायद ये नहीं पता कि बहुत से लोग आपके व्यक्तित्व से बहुत प्रभावित हैं. अब ये आपके हाथ में है कि आप अपनी छवि बनाए रखें.

सिंह – आज आपको एहसास होगा कि आए दिन आपके घर में छोटी-छोटी बातों पर झगड़े हो रहे हैं. परिवार के सदस्यों के बीच मतभेद बढ़ रहा है. आज आपके किसी प्रियजन का मूड खराब भी हो सकता है. अच्छा होगा कि आज आप किसी बेकार की बहस में ना पड़ें, धैर्य और नम्रता से काम लें.

कन्या – आज शायद आप खुद को अपनी इच्छाओं और जिम्मेदारियों के बीच झूलता हुआ पाएंगे. एक तरफ आप सामाजिक समारोह में बढ़-चढ़ कर भाग लेना चाहेंगे और दूसरी तरफ आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि आप अपना काम भी समय पर पूरा करें. ये संतुलन बनाए रखना तो कभी भी आपकी परेशानी थी ही नहीं. तो फिर देर किस बात की है सब को खुश रखें.

तुला – आज आप अपनी सीमाओं से बाहर आ कर कोई जोखिम उठाना चाहेंगे. आप अपनी जिंदगी में बहुत सी चीजों को आगे बढ़ाना चाहेंगे जैसे आपके रिश्ते, आपका व्यवसाय आदि. साथ ही आप रोमांच भरे खेल भी खेलना चाहेंगे. आज आपका मन जो कुछ भी करने को करे वही करें.

वृश्चिक – अपनी जिन्दगी के विषय में आज आप कुछ रीतिबद्ध हो जाएंगे. जहां तक इस बात का सवाल है कि आपको जिन्दगी से क्या चाहिए, आप कभी-कभी खुद को बहुत उलझा हुआ पाते हैं . लेकिन आज आप अपने लक्ष्यों की ओर अपना ध्यान केंद्रित कर पाएंगे. अच्छा होगा कि आप अपनी जिन्दगी के हर पहलु पर ध्यान दें और किसी भी अवसर को हाथ से ना जाने दें.

धनु – आज आपको खूब पहचान मिलेगी. आज आप जिस मुकाम पर हैं वो आपकी स्पष्टता और अच्छी संप्रेषण कला की वजह से ही है. आप और अधिक सफलता पाने के अपने प्रयासों को जारी रखें और अपने अहम को अपने रास्ते में ना आने दें. इससे लोग आपका आदर करते रहेंगे.

मकर – आज आप अपने आप को परिस्थितियों के अनुसार ढालने की कोशिश करेंगे. मुसीबतें तो आती जाती रहेंगी, लेकिन आपने ये जान लिया है कि सकारात्मक सोच रखने से हम परिस्थितियों को अच्छी तरह संभाल सकते हैं. इसलिए आज ये जानने की कोशिश करें कि आप किस तरह अपनी परेशानी को हल कर सकते हैं.

कुम्भ – आपकी परिस्थिति चाहे जैसी भी हो हिम्मत ना हारें. आज कुछ छोटे-मोटे झगड़े होने की आशंका है. इसलिए दूसरों से अपना बर्ताव अच्छा रखें. अगर आप साहस रखें तो ये बुरा वक्त भी आसानी से बीत जाएगा. इस बात का यकीन मानें कि आप में किसी भी परेशानी से लड़ने की ताकत है.

मीन – अपने रिश्ते में सुधार लाने के लिए आज का दिन बहुत अच्छा है. अपने प्रियजनों के साथ कहीं बाहर घूमने जाने की योजना बनाएं और उन्हें खुश कर दें. आज आप थोड़ा जल्दी घर पहुंच जाएं और अपने परिजनों को कहीं बाहर घुमाने ले जाएं. ऐसा कुछ करें और फिर देखें कि आपको कितनी खुशी मिलेगी.

सोमवार 11 फरवरी 2019 का पंचांग

सूर्योदय – 06:31
सूर्यास्त – 17:36
चन्द्रोदय – 10:17
चन्द्रास्त – 23:13
तिथि – शुक्ल पक्ष; षष्ठी 15:20 तक तदुपरांत सप्तमी
नक्षत्र – अश्विनी 21:13 तक, तदुपरांत भरणी
वार – सोमवार
सूर्य राशि – मकर
चन्द्र राशि – मेष
ऋतु – शिशिर
सम्वत
शक सम्वत – 1940 विलम्बी
विक्रम सम्वत – 2075 विरोधकृत्
शुभ समय
अभिजित मुहूर्त – 11:42 से 12:26
अमृत काल – 13:33 से 15:15
सर्वार्थ सिद्धि योग – कोई नहीं
विजय मुहूर्त – 13:55 से 14:39
अशुभ समय
राहुकाल – 07:55 से 09:18
गुलिक काल – 13:27 से 14:50
दिशा शूल – पूर्व
अग्निवास – आकाश 15:20 तक, तदुपरांत पाताल