बिहार में ही भारत के 50 प्रतिशत कुपोषित बच्चे

By pnc Sep 6, 2016

बिहार एक ऐसा राज्य है जहाँ के बच्चे सबसे ज्यादा कुपोषित है.आज ये बात देश दुनिया के सामने आ गई है पर राज्य सरकार की कोई पहल होती नहीं दिख रही है.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शराबबंदी में मशगुल है वहीँ बच्चे कुपोषण के अभाव में दम तोड़ रहे है.बच्चे खायेंगे-पीयेंगे नहीं तो स्कूल जा कर क्या कर लेंगे.बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्रों में ला कर उन्हें खाना देना और पढ़ाने की व्यवस्था राज्य में भी लागू की गई है बावजूद इसके न तो बच्चे पढ़ रहे हैं न ही कुपोषण का भुत उन्हें छोड़ रहा है.
भारत में 2.3 करोड़ बच्चे कुपोषण के शिकार हैं. भारत सरकार के आंगनवाड़ी कार्यक्रम की एक रिपोर्ट में ये आकंड़े सामने आए हैं.रिपोट में कहा गया है कि भारत भर में आगंनवाड़ी योजना से जुड़ने आने वाले 8 करोड़ बच्चों में से 28 प्रतिशत बच्चे कुपोषित होते हैं. रिपोर्ट में हर राज्य के अलग-अलग आंकड़ें भी बताए गए हैं.जिसके मुताबिक भारत के 50 प्रतिशत कुपोषित बच्चे बिहार में हैं,जबकि 37 प्रतिशत आंध्रप्रदेश,36 प्रतिशत उत्तरप्रदेश और 35 प्रतिशत दिल्ली में हैं.
children
बिहार में पांच से 18 साल के बच्चों में कुपोषितों की संख्या सर्वाधिक है.‘क्लीनिकल एंथ्रोपोमेट्रिक एंड बायोकेमिकल’ (सीएबी) सर्वे में कहा गया है कि बिहार में 5 से 18 साल आयुवर्ग में कुपोषितों (33 प्रतिशत) और अति कुपोषितों (21.7 प्रतिशत) की संख्या सर्वाधिक दर्ज की गयी है वहीं उत्तराखंड में यह सबसे कम दर्ज की गयी है जो क्रमश: 19.9 प्रतिशत और 6.1 प्रतिशत है.
images (1)




By pnc

Related Post