गुनगुने पानी के साथ अपना दिन क्यों शुरू करें ?

लगातार बदलते जीवन शैली के साथ सभी के लिए फिट रहना बहुत कठिन हो गया है. इसलिए, लोग लगातार वैसे स्वास्थ्य युक्तियों की तलाश कर रहे हैं जो उन्हें अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकें. और लगभग 80% लोगों द्वारा किया जाने वाला एक सामान्य टिप यह है कि वे अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म या गुनगुने पानी से करते हैं. इस गुनगुने पानी में थोड़ा नींबू का रस और शहद का जोड़ना इसे उन लोगों के लिए और भी बेहतर बनाता है जो अपने वजन पर नियंत्रण रखने की कोशिश कर रहे हैं. दुनिया भर के लोगों द्वारा इस टिप का अनुसरण करने का कारण यह है कि गर्म पानी पीने के लाभ इतने स्पष्ट हैं कि यह कुछ ही समय में यह उनके लिए एक नियमित आदत बन जाती है.
विभिन्न शरीर प्रणालियों पर इस आदत के कुछ सुपर-आश्चर्यजनक लाभों को नीचे जान सकते हैं:

  1. पाचन तंत्र : हम रोज जो भी खाते हैं, उसके कुछ अवशेष पचने के बाद भी भोजन नली में रह जाते हैं. अतः नए दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी से करना एक अच्छे फ्लश का काम करता है, जो इन सभी अवशेषों को हटा देता है. गर्म या गुनगुना पानी जंक फूड खाकर रहने वाले लोगों के लिए भी बहुत मददगार है क्योंकि यह जंक फ़ूड की चिकनाई को दूर करने में मदद करता है.
  2. मेटाबोलिक प्रणाली : जो लोग अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें हर भोजन के साथ गर्म या गुनगुना पानी पीना चाहिए. ऐसा मानना ​​है कि गर्म या गुनगुना पानी अधिक फैट जलाने में मदद करता है, और इसलिए, आहार और व्यायाम के माध्यम से वजन घटाने के प्रयासों को बढ़ा देता है यानि मेटाबोलिक प्रणाली को बढ़ा देता है. लिवर मेटाबोलिज्म का केंद्र है. इसलिए सुबह गर्म/गुनगुने पानी का एक गिलास इसके कामकाज में सुधार कर सकता है. यह, बदले में, शरीर में लिम्फ और पित्त के प्रवाह में सुधार करता है, जो पूरे शरीर के लिए एक महान बूस्टर का काम करता है.
  3. इम्यून सिस्टम और और हीलिंग व्यवस्था : जब एक गिलास गर्म पानी के साथ कुछ लाइम अर्थात निम्बू का सेवन सुबह जल्दी किया जाता है, तो यह शरीर को विटामिन सी और पोटेशियम की आवश्यक खुराक देता है. इसके अलावा, खाली पेट में इसका अवशोषण तेजी से होता है.
  4. शरीर का pH संतुलन : शरीर में उपस्थित pH, सिस्टम के क्षारीय तत्व को एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में बदल देता है. साइट्रिक एसिड शरीर में आसानी से पच जाता है और उसके बाद यह सिस्टम से बाहर निकाल दिया जाता है. गर्म/गुनगुने पानी पीने से शरीर में आवश्यक pH को बनाए रखने में मदद मिलती है तथा शरीर के रोग और बीमारी से मुक्त होने में मदद मिलती है.
  5. मनोवैज्ञानिक : निम्बू यानि लाइम युक्त पानी से बहुत अच्छी खुशबू आती है और इस कारण गुनगुने/गर्म पानी में मिलाकर पीने से यह दिन को एक बहुत अच्छे मूड से शुरू करने के लिए एक अच्छा मूडवर्धक साबित होता है.
  6. सुन्दर त्वचा और बाल :किसी भी व्यक्ति के लिए अच्छी त्वचा व अच्छे बाल का मुख्य कारण जलयोजन यानि हाइड्रेशन है जिसका एक प्रमुख स्रोत सुबह में एक गिलास गर्म या गुनगुना पानी पीना है. इसके अलावा, यदि इसमें लाइम अर्थात निम्बू का रस मिलाया जाता है, तो शरीर को विटामिन-सी का एक अतिरिक्त लाभ होता है, जो स्वस्थ कोलेजन गठन के लिए आवश्यक होता है, जिससे त्वचा छोटी और चमकदार हो जाती है.
    इन और अधिक लाभों को महसूस करने के लिए सुबह एक गिलास गर्म या गुनगुना पानी पिएं और खुद फर्क महसूस करें. यदि आपके पास इसके लिए कोई प्रश्न है तो आप एक विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं और अपने सवालों के जवाब पा सकते हैं.