शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) का रिजल्ट जारी

पटना (राजेश कुमार की रिपोर्ट) । आखिर काफी जद्दोजेहद के बाद बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 6 मार्च को शिक्षक पात्रता परीक्षा का संशोधित रिजल्ट जारी कर दिया. परिणाम अब आधिकारिक वेबसाइट www.bsebonline.net पर उपलब्ध है.
इससे पहले बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर द्वारा 21 सितंबर, 2017 को ही रिजल्ट जारी किए गए थे. लेकिन 11 हजार उम्मीदवारों ने असफल होने के बाद परिणामों को फिर से जांचने का अनुरोध किया तथा बोर्ड को आवेदन दिया. इस पर बिहार बोर्ड ने परीक्षा के आंसर की जारी किये थे. लेकिन इसपर भी असफल अभ्यर्थियों द्वारा आपत्ति दर्ज कराई गई. हजारों छात्रों ने परीक्षा में पूछे गए गलत सवाल और उनके गलत जवाब का हवाला देते हुए जांच की मांग की थी जिसपर बिहार बोर्ड ने विशेषज्ञों की कमिटी बनाकर जांच कराई. पेपर I के लिए 26 विषय विशेषज्ञ और पेपर II के लिए 40 विशेषज्ञों को सवालों की जांच की जिम्मेवारी सौंपी गई थी. रिपोर्ट के मुताबिक, जांच के बाद बीएसईबी ने सहमति व्यक्त की कि 9 प्रश्न ठीक से प्रिंट नहीं किए गए थे और दो सवालों के जवाब स्पष्ट नहीं थे. इन सबको ध्यान में रखने और पुनः जांचने के बाद अब बीटीईटी 2017 के संशोधित परिणामों को जारी किया गया है.
रिपोर्ट के मुताबिक 23 जुलाई 2017 को परीक्षा में कुल 2.43 लाख उम्मीदवार सम्मिलित हुए थे. संशोधित रिजल्ट में पिछले रिजल्ट से 8349 परीक्षार्थी ज्यादा सफल घोषित किए गए हैं. इसमें पेपर वन (क्लास 1 से 5) से 1837 जबकि पेपर टू (क्लास 6 से 8) से 6512 अभ्यर्थी शामिल हैं. बीटीईटी 2017 में उपस्थित सभी उम्मीदवारों को अब संशोधित परिणाम देखने की सलाह दी गई है. आधिकारिक वेबसाइट पर आज 6 मार्च को कुछ समय पहले परिणाम अपलोड किए गए है.
बिहार टीईटी 2017 संशोधित परिणाम जांनने के लिए ये करें –
चरण 1– उपर्युक्त आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग ऑन करें.
चरण 2 – इस लिंक पर क्लिक करें Click here to view revised result of BTET 2017
चरण 3 – दिए किए गए जगह पर अपना 10-अंकीय रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें
चरण 4 search पर क्लिक करें
चरण 5 – आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा
चरण 6 – उसे डाउनलोड करें और भविष्य के लिए प्रिंटआउट लें.




 

 

डायरेक्ट रिजल्ट जानने के लिए क्लिक करें – https://www.bsebonline.net/SearchResult.aspx