सांस्कृतिक रंगों से सराबोर हुआ वार्षिकोत्सव- 2018

सांस्कृतिक रंगों से सराबोर हुआ वार्षिकोत्सव- 2018

नाटक “अंधेर नगरी” का हुआ मंचन




पढ़ाई में अव्वल आने वाले 41 बच्चों सहित खेल-कूद और सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए भी छात्र हुए पुरस्कृत

आरा, 4 फरवरी. मझौवाँ के शुभ नारायण नगर स्थित  सम्भावना उच्च विद्यालय में आज वार्षिकोत्सव संपन्न संपन्न हुआ. कई रंगों से भरे इस आयोजन में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की वानगी के बाद विद्यालय में वर्ष 2017 में अव्वल आने वाले 41 बच्चों सहित कला और खेल में पिछले सत्र में राष्ट्रीय,राज्य और जिला स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को भी पुरस्कृत किया गया. वार्षिकोत्सव-2018 कि तैयारियां लगभग 1 महीने पूर्व से की जा रही थी. संगीत शिक्षक सरोज सुमन के निर्देशन में वार्षिकोत्सव-2018, में गीत-संगीत, नाटक-प्रहसन, गायन, लोक गायन, लोक नृत्य, शास्त्रीय गायन, शास्त्रीय नृत्य, की दमदार प्रस्तुतियों को बच्चों ने प्रस्तुत किया.  कला के कई रंगों से उपस्थित दर्शकों को रंग बच्चों ने खूब तालियां और वाहवाही बटोरा. इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आगाज अतिथियों के स्वागत गान से हुआ, जिसमें अंकिता,प्रिया,शगुन,तान्या  और ईशा ने ” धन्य हुआ संभावना आंगन..” ने गाया और  शिखा,शिवानी, उन्नति, अंकिता और कृतिका ने भाव नृत्य पेश किया. उसके बाद सरस्वती वंदना पर खुशबू इंशा करीब करीम नंदिता अवंतिका जया भारती और साक्षी सिंह सिंह ने भाव नृत्य पेश किए.  DGP द्वारा रचित उनके गीत ‘उनको नमन हमारा..’ को रोहित,शिवम, अभिषेक, चंदन,तान्या,प्रिया,कोमल और इशा ने अपने सुरीले और सधे स्वर में इसे गाकर दर्शकों और रचनाकार को चकित कर दिया. अग्रणी प्रिया, स्वीटी,अनन्या,प्रीति मिश्रा, हंसिका, देवी और साक्षी ने ‘दीवानी-मस्तानी…’ पर समूह-नृत्य की बेहतरीन प्रस्तुति दी. ‘ओम नमः शिवाय’ पर दसवीं वर्ग की छात्रा निशा कुमारी ने एकल शास्त्रीय गायन प्रस्तुत किया.

वही जूनियर कक्षा की शिवानी,अंकित,अभिजीत, पायल, कैफ अहमद, भास्कर और शालिनी ने ‘छोटा बच्चा जान के…’ गाने पर समूह नृत्य पेश किया. समूह गान ‘भारत की पहचान’ को निगम प्रकाश,खुशबू,अंकिता,अंजलि, राजनंदनी,शगुन,रोहित राज, शिवम राणा तथा चंदन कुमार ने प्रदर्शित कर दर्शको को उत्साह से भर दिया. देशभक्ति के बाद आसाम के लोक नृत्य बिहू को बेबी, नम्रता,मुस्कान,मोहिनी,अंशु और अनिशा ने पेश कर आसाम की छटा बिखेर दी. 6वीं की संजू कुमारी ने सुन रहा है न तू…, वर्ग 9वी और दसवीं के अविनाश, सचिन आदित्य,आयुष, राहुल, ऋषभ, आशीष, सौरव,अंजलि, श्वेता, शिवानी, रितिका, और अंजलि ने डेविल डांस के जरिए समाज में फैली दानव प्रवृति को दिखाया. अतुल्य आनंद प्रकाश कृष्ण कुमार शिवम राजीव रंजन सिंह ने ने ‘गलती से मिस्टेक’ गाने पर समूह नृत्य किया. इसके   अतिरिक्त अतिरिक्त मेड इन इंडिया घूमर गाने पर भी बच्चों ने नृत्य की प्रस्तुति दी.

इस मौके पर भारतेंदु हरिश्चंद्र द्वारा रचित अंधेर नगरी चौपट राजा नाटक का मंचन किया ओ पी कश्यप कश्यप द्वारा निर्देशित इस नाटक में अंजलि,खुशबू, रितु, मनीषा, अंशु, शोभा, ज्ञानेंद्र, शाहिना बानो,श्वेता कुमारी, ज्ञानेंद्र, विटेश्वर, ऋतुराज, प्रत्यूष, सौरव प्रियांशु,आयुष,आशुतोष और हरिनंदन ने विभिन्न भूमिकाओं में में अपने अभिनव से अपनी अमिट छाप छोड़ी. नाटक तो ऐसे बहुत पुराना है  लेकिन नाटक में सामाजिक समानता के नाम कूटनीतिज्ञ चाल को दिखलाया गया जो आज भी प्रासंगिक है.

वार्षिकोत्सव 2018 में शिक्षा कला और साहित्य के साथ साथ खेलकूद में अव्वल होने वाले वाले विद्यार्थियों को विद्यालय प्रबंधन की ओर से सम्मानित किया गया दसवीं के शिवांकर मेहता सचिन कुमार सावंत तेजस्विनी तेजस्विनी सावंत तेजस्विनी तेजस्विनी को सत्र के बेहतरीन विद्यार्थी के रूप में सम्मानित किया गया वही
राज्य स्तरीय वुशु खेल प्रतियोगिता का गोल्ड मेडल लाने वाले दसवीं के छात्र दीपक कुमार, जिला स्तरीय ओशो प्रतियोगिता ओशो प्रतियोगिता प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल लाने वाले आठवीं के अमन राज को को ट्रॉफी और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया. स्टूडेंट्स नेशनल गेम्स तीरंदाजी प्रतियोगिता में रजत पदक प्राप्त करने वाली कक्षा 6 की वैशाली सिंह और उसी के के लिए रजत पदक जीतने वाले कक्षा 10 के विकास तिवारी, हैंडबॉल के लिए नेशनल टीम में चयनित कक्षा 7 के छात्र अंकित कुमार और वॉलीबॉल के लिए जिला स्तरीय खिलाड़ी कक्षा 10 के हिमांशु सिंह को पुरस्कृत किया गया. साथ ही राज्य स्तर पर सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए प्रतिनिधित्व करने वाले विद्यालय के निगम प्रकाश नैंसी कुमारी कुमारी खुशबू कुमारी निशा कुमारी नेहा कुमारी और अविनाश कुमार को भी भी अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया गया. केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड द्वारा आयोजित 2017 के वार्षिक परीक्षा में A1 ग्रेड के साथ 10 CGPA लाने वाले 41 विद्यार्थियों को भी इस मौके पर अतिथियों ने उत्कृष्टता प्रमाण पत्र से पुरस्कृत किया.

धन्यवाद ज्ञापन देते हुए विद्यालय के प्रबंध निदेशक  कुमार द्विजेन्द्र ने कहा कि बच्चों के चरित्र निर्माण में विद्यालय की अहम भूमिका होती है. आज के दौर में विद्यालय को अनेक चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन हमारा विद्यालय अनुशासन के साथ शिक्षा में आगे बढ़ रहा है. विद्यालय परिवार के शिक्षक नित्य अपने परिश्रम से बच्चों के शिक्षा और अनुशासन के जरिए उनका भविष्य संवारने में लगे हुए हैं. बच्चे अपने भविष्य के लिए सजग हैं. मंच संचालन विद्यालय के उप प्राचार्य राघवेंद्र कुमार वर्मा, 10वी के छात्र शिवांकर मेहता और सावंता तेजस्विनी ने सयुंक्त रूप से किया. मंच परिकल्पना विद्यालय के कला शिक्षक संजीव सिन्हा और विष्णु शंकर ने किया था. इस अवसर पर विधान परिषद राधा चरण सेठ पूर्व प्राचार्य राजेंद्र सिंह परिहार, पूर्व प्राचार्य मीरा श्रीवास्तव,राजेश राजमणि, रंजीत बहादुर माथुर, प्रेम पंकज उर्फ ललनजी और रमेश कुमार सिंह सहित कई अन्य लोग उपस्थित थे.

आरा से ओ पी पांडेय की रिपोर्ट