साइकिल के सहारे अपराध रोकने की कवायद

फुलवारी शरीफ ( पटना ) । चोरी  और छिनतई की घटनाओं से परेशान पटना पुलिस को गलियों में गश्त करने के लिए एक संस्था ने शनिवार को 36 साइकिलें दान में दी हैं। हालांकि पटना पुलिस पहले से ही साइकिल से गलियों व सड़कों पर गश्त कर रही है। लोदीपुर स्थित न्यू पुलिस लाइन में शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में एसएसपी मनु महाराज ने दान में मिली साइकिलों को सिपाहियों को वितरित किया। एसएसपी मनु महाराज ने कहा कि अपराध रोकने के लिए रात के समय शहर के गलियोंवाले इलाके में पुलिस साइकिल पर सवार होकर गश्त लगायेगी. जिन इलाकों में पुलिस की बड़ी गाड़ी नहीं घुस पाती है, वहां साइकिल से गश्त लगाने में आसानी होगी.




जिला पुलिस को उम्मीद है कि इससे अपराध पर लगाम लगेगी. शहर में चोरी की घटना पर लगाम लगाने के लिए नगर थाना पुलिस के द्वारा साईकिल गश्ती शुरु की गई है। शाम होते ही साइकिल पर सवार होमगार्ड जवान शहर के विभिन्न मुहल्लों में निकल जाते हैं। पूरी रात साइकिल से गश्त करते हैं। हर घरों तक दस्तक देते हैं। खासकर जिन घरों का ताला बंद होता है उस घर को विशेष रुप से देखते हैं। रात्रि में अंजान लोगों से मुलाकात होने पर उनकी पूरी हुलिया लेते हैं।

SSP ने हरी झंडी दिखाकर साइकिलों को रवाना किया. इससे पहले भी साइकिल से पुलिस गश्त की व्यवस्था थी. अब इसे और बेहतर करने का प्रयास किया गया है.  अगर इसके नतीजे बेहतर रहे तो साइकिलों की संख्या और बढ़ायी जायेगी. एक इलाके में दो लोग एक साथ गश्त लगायेंगे.

 

पटना से अजीत