‘पटना आइडियाथॉन 2018’ – बिहार एक बार फिर देश को नई दिशा देने को तैयार

बिहार में आईटी को मिलेगा नय़ा मुकाम,
3 और 4 दिसंबर को ‘पटना आइडियाथॉन 2018 ‘ का हो रहा है आयोजन
पटना (ब्यूरो रिपोर्ट) | देश की तरक्की में अपना कदम तेज़ी से बढ़ाता बिहार को एक बार फिर आईटी के लिए याद किया जाएगा. देश भर से आईटी के होनहार, ज्ञान की धरती पर लगातार दो दिनों तक मंथन करेंगे और राज्य में आईटी की संभावनाओं को लेकर अपने आईडियाज़ साझा करेंगे. राजधानी पटना में बिहार के सूचना प्रावैधिकी विभाग द्वारा दो दिवसीय ‘पटना आइडियाथॉन 2018 ‘ का आयोजन सरदार पटेल भवन-401 अपोजिट गोल्फ क्लब, न्यू पुलिस भवन कैंपस, राजवंशी नगर, बेली रोड, में 3 और 4 दिसबंर को किया गया है. पटना आईडियाथॉन के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए सूचना और प्रावैधिकी विभाग के सचिव सह बिहार स्टेट इलैक्ट्रोनिक्स डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री राहुल सिंह ने बताया कि वर्तमान में बिहार राज्य देश में सबसे तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था है. आईटी विभाग आयडियाथॉन-2018 के आयोजन के माध्यम से उद्यमिता को प्रोत्साहित करने के लिए युवाओं को एक मंच प्रदान कर रहा है. इस आयोजन से तकनीकी एवं अन्वेषण के विभिन्न आयाम खुलेंगे. इससे उद्यमिता को तो प्रोत्साहन मिलेगा ही साथ ही आईटी बिजनेस के क्षेत्र में नए नेतृत्वकर्ता इस मंच से उभरेंगे जिससे ना केवल राज्य में युवाओं के लिए रोजगार की संभावनाओं के द्वार खुलेंगे बल्कि बिहार एक बार फिर से देश को नई दिशा प्रदान करेगा.
इस कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण सूचना तकनीक से जुड़े छात्र, वर्किंग प्रोफेशनल्स या स्टार्टअप संचालक हैं. यह आयोजन सूचना तकनीक के क्षेत्र में देश की नयी प्रतिभाओं को उभारने का महत्वपूर्ण प्रयास है. देश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, सभी प्रतिभावान छात्र-छात्राएं इसका फायदा उठायेंगे और अपने-अपने उत्कृष्ट आइडियाज़ को इस मंच से साझा भी करेंगे.
यह प्रतियोगिता 14 अलग-अलग थीमों पर आधारित रहेगी जिसमें डिजिटल एथिक्स एंड साइबर सिक्यूरिटी, ब्लॉकचेन, डिजिटल सिक्यूरिटी, बिग डाटा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ऑटोनोमस सिस्टम्स, सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म्स, समेत कई विषय शामिल हैं. प्रोडक्ट और सॉल्यूशन के किसी भी स्तर यानि आईडिएशन, प्रोटोटाइप (नमूना) या कॉमर्शियलाइजेशन के किसी भी स्तर पर इस मंच पर आइडिया शेयर किये जाएंगे. इस आयोजन में विजेताओं को नकद पुरस्कार के साथ ही सर्टिफिकेट और ट्रॉफी प्रदान किये जायेंगे. पटना आइडियाथॉन 2018 अगली पीढ़ी के विचारों और स्टार्टअप उत्पाद के प्रदर्शन के लिए एक बेहतर मंच साबित होगा. इस कार्यक्रम में मल्टीनेशनल कंपनियां, सक्सेफुल स्टार्टअप एक्सपर्ट, वेचंर कैप्टलिस्ट, एंजेल इन्वेस्टर भी शिरकत करेंगे. साथ ही यह आयोजन छात्रों, उद्यमियों और व्यावसायिक कंपनियों को एक साथ एक मंच पर लाने में सफल होगा. छात्रों में रचनात्मक नवाचारों की संस्कृति को तेजी से बढ़ाते हुए राज्य की समग्र वृद्धि और उन्नति में भी यह आयोजन मददगार साबित होगा. ज्ञात हो कि ‘पटना आइडियाथॉन 2018 ‘ के सीआईआई इवेंट पार्टनर हैं. कार्यक्रम की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. श्री राहुल सिंह ने बताया कि बिहार ज्ञान और आध्यात्म की भूमि रही है और राज्य में पिछले कुछ वर्षों में आईटी के क्षेत्र में कई नवाचार किये गए हैं जिससे इस क्षेत्र में नए उद्यमियों की रूचि बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि देश भर से नए आईडियाज़ आए हैं और आयोजन के दौरान इन तमाम आईडियाज़ को साझा किया जाएगा. बिहार के भी कई आईटी प्रशिक्षुओं ने आयोजन को लेकर उत्सुकता जतायी है और उम्मीद की जा रही है कि कुछ बेहतर आईडियाज़ निकल कर सामने आएं.