अन्याय के खिलाफ आवाज उठाने की कोशिश एनडीए के हरेक पूर्ववर्ती छात्र का कर्तव्य – सिस्टर बीना । नोट्रेडम डायमंड जुबली एलुमनी मीट 2019 सम्पन्न

पटना (अजित की रिपोर्ट) । नोट्रेडेम एकेडमी पटना के पूर्ववर्ती छात्राओं, शिक्षक एवं शिक्षिकाओं का डायमंड जुबली मिलन समारोह ‘नोट्रेडेम एलुमनी मीट 2019’ का आयोजन रविवार 15 दिसंबर, 2019 को स्कूल के प्रांगण में किया गया। यह आयोजन नोट्रेडेम एकेडमी एलुमनी एसोसिएशन के तत्वाधान में हुआ जो दोपहर 12 बजे से दोपहर 3 बजे तक चला। इस समारोह में करीब 120 पूर्ववर्ती छात्राओं, शिक्षक एवं शिक्षिकाओं ने भाग लिया।

कार्यक्रम का उद्घाटन सिस्टर मैरी बीना, एनडीए की प्रांतीय सुपीरियर ऑफ सिस्टर्स मैरी टेसी, प्रिन्सपल सिस्टर मैरी जेसी ने औपचारिक रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया। इसके बाद, पूर्व छात्रों, शिक्षकों और सिस्टर्स ने एनडीए स्कूल गीत गाया और हवा में गुब्बारे उड़ाये।
इस अवसर पर सिस्टर मैरी बीना ने कहा कि एनडीए के पूर्व छात्रों के कंधों पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। आज के अराजक समय में उन्हें इस दुनिया में बदलाव लाने की ज़रूरत है…. ठीक उसी तरह जैसे स्कूल का Motto है – “मुझे अंधकार से प्रकाश की ओर ले चलो”। उन्होंने कहा कि अन्याय के खिलाफ आवाज उठाने और दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने की कोशिश करना एनडीए के हरेक पूर्ववर्ती छात्र का कर्तव्य है। उन्होंने आगे कहा कि यह कार्यक्रम अपने पसंदीदा शिक्षकों और सहपाठियों को फिर से एक साथ जुड़कर अपनी सुख दुःख और यादों को साझा करने का मंच प्रदान करता है।
“यह एनडीए पटना के लिए डायमंड जुबली वर्ष है और यही कारण है कि एलुमनी के इस साल की यह बैठक सभी के लिए विशेष है। एनडीए के लिए पिछले 60 साल काफी उत्कृष्ट रहे है। एनडीए परिवार दूर-दूर तक फैला हुआ है और वास्तव में इस वार्षिक पूर्ववर्ती छात्र मीट में फिर से जुड़ने की खुशी है। हमें अपने छात्रों और उनकी उपलब्धियों पर गर्व है”, ये बातें एनडीए की प्रोवेंसियल सुपीरियर सिस्टर मैरी टेसी ने कही।




वही, स्कूल की प्रिन्सपल सिस्टर मैरी जेसी ने कहा कि एनडीए, पटना की स्थापना लड़कियों को एक प्रगतिशील दृष्टिकोण के साथ शिक्षा देने के लिए की गई थी। एनडीए डायमंड जुबली एलुमनी मीट ने इस स्कूल के पूर्व छात्रों के लिए उनके ‘अल्मा मेटर’ को फिर से संगठित करने और स्कूल परिसर के भीतर होने वाली गतिविधियों से जुड़ने के लिए एक बड़ा मंच और अवसर प्रदान किया है।
नोट्रेडेम एलुमनी संघ की सचिव सना फहीम ने बताया कि रैम्प वॉक के बाद 1999 बैच की हंसा सिन्हा को नोट्रेडम एकेडमी डायमंड जुबली एलुमिना मिट 2019 की सुपर एलुमिना चुना गया जबकि 1989 बैच की अर्चना रानी को एनडीए सुपर अचीवर के लिए सेलेक्ट किया गया। दोनों विजेताओं को नोट्रेडम एकेडमी की प्रिंसिपल सिस्टर मेरी जेस्सी एवं प्रोवेंसियल सुपीरियर सिस्टर मेरी टेस्सी द्वारा आकर्षक पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया गया |
रंगारंग कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण “सुपरपूर्ववर्ती छात्राओं” का रैंप पर चलना और पेपर डांस था। रैम्प वॉक और पेपर डांस पर ओल्ड एज छात्र – छात्राएं और शिक्षिकाएं जमकर थिरकी तो ऐसा शमा बंधा की कैम्पस गुलजार हो गया। एलुमिनी मीट में पूर्ववर्ती छात्र -छात्राओं, शिक्षक एवं शिक्षिकाओं की नजरें जैसे ही कैम्पस में एक दूसरे से मिली तो सभी गले लग पुरानी यादों में खो गये। छोटों ने बड़ो का पैर छूकर आशीर्वाद लिया वही बड़ों ने गले लगाकर अभिवादन भी किया। इस दौरान अपनी अपनी यादें साझा करते हुए सभी भावुक हो गए। सबों ने एक दूसरे की वर्तमान गतिविधियों के बारे में जानकर रोमांचित भी होती रही।
संघ की अध्यक्ष सुमन चौबे ने कार्यक्रम में शामिल होने आये पूर्ववर्ती छात्र -छात्राओं, शिक्षक एवं शिक्षिकाओं का आभार जताते हुए कहा कि इस कर्यक्रम का उद्देश्य यह है कि पुराने और नए छात्रो के बीच आपसी सामंजस्य पैदा हो तथा सभी लोग सामाजिक गतिविधियों में बढ़चढ़ कर भाग ले। उन्होंने बताया की पूर्ववर्ती-छात्रायें, शिक्षक एवं शिक्षिकाएं स्कूल के बेवसाईट से जुड़ने के लिए अपना पंजीयन भी करा सकते हैं। संघ की सचिव सना फहीम ने बताया की एसोसिएशन ने हाल ही में पटना में आये जल प्रलय में बाढ़ राहत कार्यों के रूप में विभिन्न तरीके की गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लिया। इसके अलावा संघ चालू कैलेंडर वर्ष में छात्र छात्राओं शिक्षकों, सिस्टरों और कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य जांच शिविर, कैरियर परामर्श सत्र सहित अन्य गतिविधियों की एक श्रृंखला का भी आयोजन करेगा। कार्यक्रम में नोट्रेडेम एकेडमी स्कूल के लिए उसे लंबे समय तक समर्पित सेवा भाव के लिए नोट्रेडेम एकेडमी की पूर्व शिक्षिका बिधु रानी का सम्मान किया गया।
कार्यक्रम में कोषाध्यक्ष मिनी शर्मा और संयुक्त कोषाध्यक्ष मनीषा तिवारी ने सभी पूर्व छात्रों से अनुरोध किया खुद को एलुमनी एसोसिएशन के साथ पंजीकृत करवाएं और सभी अतिथियों को धन्यवाद देते हुए आभार जताया।

कार्यक्रम में एनडीए एलुमनी एसोसिएशन की नई टीम के लिए अर्चना को प्रेसिडेंट, यामीनी को सचिव ,सुब्रता को कोषाध्यक्ष, दीप्ति को संयुक्त कोषाध्यक्ष सेलेक्ट किया गया।
डायमंड जुबली मिलन समारोह में पेपर डांस, हौजी आदि जैसे गेम ने उपस्थित लोगों को बांधे रखा। इन खेलों के विजेताओं ने रोमांचक पुरस्कार भी जीते। मीट में बड़ी संख्या में नोट्रेडेम एकेडमी के शिक्षक शिक्षिकाओं के साथ ही अन्य कर्मचारीगण भी मौजूद रहे।