चलने लगी नई स्वचालित सीढ़ियां

पटना (ब्यूरो रिपोर्ट) | सोमवार को पटना जंक्शन पर केंद्रीय रेल राज्यमंत्री मनोज कुमार सिन्हा ने दो एस्केलेटरों का फीता काटकर उदघाटन किया. इसके साथ ही अब पटना जंक्शन पर एस्केलेटरों की संख्या तीन हो गयी है. इस अवसर पर केंद्रीय रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने अमृतसर में हुए दर्दनाक ट्रेन हादसे पर सिद्धू की पत्नी के बयान पर कहा कि मेरा मानना है कि अमृतसर पुलिस आयुक्त का बयान पंजाब सरकार का एक अधिकृत बयान होना चाहिए. रेलवे ने इस कार्यक्रम के बारे में कोई अनुमति नहीं दी थी. नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी ने कहा था कि ‘रेलवे अपनी जिम्मेदारी से नहीं हट सकता.’
मनोज सिन्हा ने बिहार में कई रेलवे की कई परियोजनाओं का शुभारंभ भी किया. उनके अनुसार बिहार के कई रेलवे स्टेशनों को वाइ-फाइ से जोड़ा जाएगा. इस मौके पर उन्होंने कहा कि बिहार में रेल सुविधाएं बढ़ी हैं.
इसके बाद रेल राज्य मंत्री लखीसराय पहुंचे. इस अवसर पर उन्होंने जिले के बड़हिया और किऊल स्टेशनों पर यात्री सुविधा के विस्तार को लेकर कुल 13.99 करोड़ रुपये की रेलवे योजनाओं का शिलान्यास किया. उनके साथ केंद्रीय लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गिरिराज सिंह एवं सांसद, मुंगेर वीणा देवी भी मौजूद थे. रेल मंत्री ने इस दौरान बड़हिया में प्लेटफॉर्म विस्तारीकरण, बाढ़ और हथिदह स्टेशन पर फुट ओवरब्रिज निर्माण, पटना-झाझा रेलखंड के विभिन्न हॉल्ट पर यात्री सुविधा के विस्तार की योजनाओं का शिलान्यास किया.जबकि किऊल स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में वंशीपुर एवं मनकठा स्टेशन पर ऊपरी पैदल पुल निर्माण का शिलान्यास किया.
इस दौरान रेल राज्य मंत्री ने कई घोषणाएं भी की. जिले के प्रसिद्ध अशोक धाम मंदिर जाने के लिए बने अशोक धाम हाल्ट को स्टेशन का दर्जा देने की घोषणा की. बड़हिया और लखीसराय को आदर्श स्टेशन का दर्जा देने की घोषणा की.
बड़हिया स्टेशन को वाई फाई से जोड़ने का एलान किया. इस दौरान उन्होंने बिहार में रेल के क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यक्रम की भी चर्चा की. उधर नवादा से रेल मंत्री ने किऊल और गया रेलखंड पर एक मेमू ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रेलखंड पर विद्युत इंजन वाली ट्रेनों के परिचालन का शुभारंभ किया. इस तरह अब केजी लाइन पूर्ण रूपेण विद्युतीकृत हो गई.

पटना रेलवे जंक्शन पर एस्केलेटर का हुआ उद्घाटन




रेल राज्य मंत्री ने कहा कि मोकामा की बंद पड़ी फैक्ट्री की जमीन पर रेलवे की फैक्ट्री लगाई जाएगी. दानापुर मंडल की सभी डीएमयू को मेमू रैक में चलाया जाएगा. बड़हिया में अशोक धाम को ट्रेन से जोड़ा जाएगा और यहां जल्द ही वाइ-फाइ की सुविधा भी मिलने लगेगी.