जल..जीवन.. हरियाली योजना लाएगी खुशहाली.. आप भी जुड़ें

जल संचय के कार्यक्रम का होगा राजधानी में आगाज जिसे live देखेंगे जिले के अधिकारी सिनेमा हॉल में अधिकारी

पृथ्वी दिवस पर मुख्यमंत्री के जल -जीवन-हरियाली योजना जागरूकता की लाइव वेबकास्टिंग मोती महल आरा में




आरा,8 अगस्त. पर्यावरण संकट को देखते हो सरकार की पहल पर्यावरण और जल के लिए जोरों पर है. लगातार हो रही भूमिगत जल में कमी देखते हुए प्रकृतिक जल स्रोतों से जल्द संचित करने का काम अब अभियान का रूप ले चुका है इसके तहत पृथ्वी दिवस के अवसर पर 9 अगस्त को 10:00 बजे पूर्वाहन मे जल -जीवन-हरियाली योजना के जागरूकता कार्यक्रम का आगाज माननीय मुख्यमंत्री, बिहार द्वारा पटना अवस्थित बापू सभागार से होगा. इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री के संबोधन का कार्यक्रम निर्धारित है जिसका सीधा प्रसारण लाइव वेबकास्टिंग के माध्यम से जिला मुख्यालय एवं प्रखंड मुख्यालय में किया जाएगा.

इसके लिए भोजपुर में जिला मुख्यालय अवस्थित मोतीमहल सिनेमा हॉल में माननीय मुख्यमंत्री के संबोधन के प्रसारण की व्यवस्था की गई है जिसमें जनप्रतिनिधिगण, जिला स्तरीय अधिकारी एवं कर्मी भाग लेंगे. साथ ही प्रखंड मुख्यालयों में प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा प्रसारण की व्यवस्था की गई है. इन कार्यक्रमों में पंचायत प्रतिनिधि के रूप में जिला परिषद सदस्य पंचायत समिति सदस्य सरपंच वार्ड सदस्य पंच आदि भाग लेंगे. जिलाधिकारी ने जिला ,अनुमंडल एवं प्रखंडों के तमाम अधिकारियों एवं कर्मियों को निर्धारित स्थल पर ससमय उपस्थित रहने तथा माननीय मुख्यमंत्री के संबोधन से लाभान्वित होने का निर्देश दिया है. इसी क्रम में जल संचय योजना के कार्य का जिले में प्रगति का जायजा लेने हेतु भारत सरकार के भारी उद्योग मंत्रालय
के डायरेक्टर रामाकांत सिंह तथा केंद्रीय जल आयोग के उपनिदेशक इंद्रजीत कुमार, का भोजपुर आगमन हुआ हैं.

उल्लेखनीय है की भोजपुर जिला में कोईलवर एवं बिहिया प्रखंड में जल संचय योजना का कार्य प्रथम चरण में शुरू है. कार्य योजना के अनुरूप अधिकारीगण इन दो प्रखंडों में कार्य की प्रगति का जायजा लेंगे. दोनों अधिकारियों ने जल संचय योजना के संबंध में जिलाधिकारी के कार्यालय प्रकोष्ठ में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की. 8 अगस्त को दोनों अधिकारियों के क्षेत्र भ्रमण का कार्यक्रम निर्धारित है तथा वे वाटर हार्वेस्टिंग ,सोख्ता तालाब, पोखर, पाईन आदि की स्थिति का जायजा लेंगे.

आरा से ओ पी पांडेय की रिपोर्ट