12 से शुरू हो रही आपकी छुक-छुक गाड़ी

लॉकडाउन से बाहर आने को तैयार हो जाइये. कम से कम अब तो केन्द्र सरकार की तैयारी ऐसी ही कुछ लग रही है. 12 मई से रेल सेवा शुरू करने की तैयारी कर रही है सरकार. जी हां, रेल सेवा शुरू हो रही है लेकिन सिर्फ दिल्ली से ट्रेन चलेगी और यात्रा देश के 15 महत्वपूर्ण शहरों के लिए होगी. प्रेस इनफॉर्मेशन ब्यूरो(PIB) की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार शुरुआती दौर में रेलवे केवल 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाएगा. ये ट्रेनें दिल्ली से पटना, सिकंदराबाद, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, मुंबई सेन्ट्रल, रांची, भुवनेश्वर, अहमदाबाद, मडगांव, बेंगलुरू, जम्मू तवी, बिलासपुर, डिब्रूगढ़, अगरतला और हावड़ा तक जाएंगी और इन जगहोंं से फिर दिल्ली के लिए.

कैसे ले सकते हैं टिकट!




12 मई से शुरू होने वाली इन ट्रेनों के टिकट लेने के लिए आपको सिर्फ रेलवे की ऑनलाइन सेवा के भरोसे रहना पड़ेगा क्योंकि फिलहाल देशभर में कोई भी टिकट काउंटर नहीं खुलने वाला. irctc.co.in की वेबसाइट पर टिकट की फैसिलिटी 11 मई की शाम 4 बजे से शुरू होगी. आने वाले दिनों में रेलवे आवश्यकता के मुताबिक और ट्रेनें चला सकता है. फिलहाल रेलवे की पहली प्राथमिकता प्रवासी मजदूरों को अपने घर तक पहुंचाना है. इसके लिए 300 ट्रेने रिजर्व रखी गई हैं. जबकि 20 हजार रेल कोच को आइसोलेशन वार्ड में बदला गया है कोविड 19 पेशेंट्स के लिए.

इन बातों का रखें ध्यान

  1. केवल ऑनलाइन टिकट ले सकते हैं दिल्ली से इन जगहों के लिए- पटना, सिकंदराबाद, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, मुंबई सेन्ट्रल, रांची, भुवनेश्वर, अहमदाबाद, मडगांव, बेंगलुरू, जम्मू तवी, बिलासपुर, डिब्रूगढ़, अगरतला और हावड़ा और इन जगहोंं से फिर दिल्ली के लिए.
  2. केवल कनफर्म टिकट वालों को ही रेलवे स्टेशन परिसर में प्रवेश मिलेगा
  3. फेस मास्क और स्टेशन में प्रवेश से पहले स्क्रीनिंग जरूरी
  4. सर्दी-खांसी और बुखार अगर हो तो भूल से भी स्टेशन ना जाएं, प्रवेश नहीं मिलेगा
  5. रेलवे स्टेशन पर कोई प्लेटफॉर्म टिकट भी नहीं मिलेगा.

PNC