बर्फ भी अब बदलेगा रंग, जान लीजिए क्यों!

भीषण गर्मी के वक्त पार्टी-फंक्शन में पीने का पानी हो या फिर सड़क किनारे कोला-गोला खाने का शौक, हर जगह वो आयताकार सफेद रंग का बर्फ खूब काम आता है. अबतक इसका रंग सफेद ही रहा है. लेकिन अब ये बर्फ भी रंग बदलने वाला है. जी हां, अब जल्द ही देशभर में दो अलग-अलग रंग की बर्फ मिलेगी.




ऐसा क्यों और कब से!

दरअसल महाराष्ट्र सरकार ने इसी साल मार्च के अंत में औद्योगिक उपयोग वाली बर्फ का रंग बदलकर नीला करने की अधिसूचना जारी की थी. महाराष्ट्र सरकार के इस पैटर्न को देश के सभी राज्यों में लागू किया जाएगा. महाराष्ट्र सरकार के इस कानून को केंद्र सरकार ने देशभर में 1 जून से लागू करने का फैसला लिया है.

नए नियम के मुताबिक खाने वाली बर्फ का रंग सफेद होगा. नियम नहीं मानने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. दूषित बïर्फ के कारण हजारों लोग बीमार होते हैं, इसके बावजूद सरकार बर्फ बनाने वाली कंपनियों और बेचने वालों पर कार्रवाई नहीं कर पा रही थी क्योंकि खाने वाली बर्फ और औद्योगिक बर्फ का रंग एक जैसा होने के कारण इसे पहचानना मुश्किल होता है. लेकिन अब दूषित बर्फ बनाना और बेचना मुश्किल हो जाएगा क्योंकि औद्योगिक उपयोग वाली बर्फ और खाने वाली बर्फ का रंग अलग-अलग होगा.