बिहार के छात्र के बनाए दो एप को गूगल ने खरीदा; छात्र ने पैसों को गरीबों में दान किया

आर्यन राज

पटना (राजेश तिवारी की रिपोर्ट) । बिहार के छात्र के बनाए दो एप विश्व के सबसे बड़ा सर्च ईजन गूगल के लिए कौतुहल का विषय बना हुआ है. विश्व के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने नौवीं कक्षा के छात्र आर्यन राज के बनाये दो एप (App) कंप्यूटर शॉटकर्ट कीज (Shortcut Keys) और वाट्सएप क्लीनर लाइट (Whatsapp Cleaner) को खरीदा है. गूगल ने आर्यन को मेल कर दोनों एप खरीदे जाने की सूचना दी है. आर्यन को इसके लिए दो लाख रुपये दिए गए हैं.  हालांकि आर्यन ने गूगल से इन पैसों को लेने से इनकार करते हुए गरीबों में बांट दिये जाने की बात कही है.  इतनी कम उम्र में दो एप तैयार करने के लिए गूगल ने आर्यन की सराहना की है.




गूगल प्लेस्टोर पर मौजूद कंप्यूटर शॉर्टकट किज और वाट्सएप क्लीनर लाइट को इंस्टॉल करने के बाद यूजर इसे बढ़िया रेटिंग दे रहे हैं. कंप्यूटर शॉर्टकट किज इस तरह डेवलप किया गया है कि वह यूजर फ्रेंडली हो. यह यूजर की जरूरत के हिसाब से बनाया गया है. कुछ ऐसे शॉर्टकट कीज हैं जिनके इस्तेमाल से कंप्यूटर पर तेज गति से काम करने में मदद मिलती है. कुछ एजुकेशनल एप्लीकेशन भी हैं जो छात्रों के लिए बेहद उपयोगी हैं. वहीं वाट्सएप क्लीनर लाइट एप को डाउनलोड कर लेने के बाद वाट्सएप पर आनेवाले वायरस और अन्य बेकार चीजें खुद ब खुद स्कैन हो जाती हैं.  इस एप के जरिये यूज़र्स अपने वाट्सएप के बैकग्राउंड में तस्वीर भी लगा सकते हैं.

एक माह में प्ले स्टोर से आर्यन के एप को दस हजार लोगों ने डाउनलोड किया है.

बेहतर कमेंट्स दे रहे यूजर्स
आर्यन के बनाये गये वाट्सएप क्लिनर लाइट एप की जमकर सराहना हो रही है. यूजर्स ने अपने कमेंट्स भी गूगल को दिये हैं. उनका कहना है कि वाट्सएप क्लिनर एप पहले के सभी एप से बेहतर है और इसके इस्तेमाल से उन्हें ज्यादा परेशानी नहीं हो रही. एक यूजर ने कहा कि वाट्सएप क्लिनर लाइट से वो वाट्सएप इमेज, वीडियो और अन्य अनावश्यक डाटा को मैनेज करने में बड़ी आसानी हो रही है. कई यूजर्स इस एप को बेहतरीन बताते हुए इसे पांच का रेटिंग दिया है. कमेंट में लिखा है कि इस एप से उनके मोबाइल की स्पीड बढ़ गयी है.

सेट माइकल का छात्र आर्यन आईआईटी करना चाहता है. आर्यन के पिता पटना के पत्रकार नगर थाना में इंस्पेक्टर के पद कर पदस्थापित है. पत्रकार नगर थानाध्यक्ष संजीत सिन्हा का कहना है कि आर्यन शुरू से ही एक इंजीनियर बनना चाहता है. पूर्व में भी आर्यन ने बिहार पुलिस को लेकर एक एप बनाया था, जो सफल नहीं हो सका. उन्होंने कहा कि आर्यन कक्षा दो से ही कंप्यूटर फ्रेंडली रहा है.

बिहार के 5 जिलों में खुलेंगे नए मेडिकल कॉलेज, कुल 13 और खुलेंगे – Patna Now

कंप्यूटर शॉर्टकट कीज और वाट्सएप क्लीनर लाइट (ऐसे होगा डाउनलोड)

Step1
गूगल प्ले स्टोर पर जाएं
Step 2
कैपिटल में ही टाइप करें – PUB : ARYAN RAJ
Step 3
एप को डाउनलोड करें