स्वीडन में बनी ई फ्लाइट 200 किमी की भरेगी उड़ान




कनाडा से दुनिया की पहली ई फ्लाइट की सेवा शुरू होगी

पर्यावरण को पहुंचेगा फायदा

कनाडा में दुनिया की पहली ई फ्लाइट की सेवा शुरू होने जा रही है. अब वो दिन दूर नहीं जब इलेक्ट्रिक फ्लाइट में लोग सफर कर सकेंगे। लेकिन क्या यह लंबी दूरी तक उड़ान भर सकेगा। पहली ई फ्लाइट सेवा शुरू होने जा रही है. दुनिया की पहली ई फ्लाइट की सेवा कनाडा में शुरू होने वाली है. इसे स्वीडन में बनाया गया है और इसका नाम ES-30 इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट है. इस विमान में 30 यात्री एक साथ सफर कर पाएंगे. विमान बनाने वाली कंपनी के अनुसार वह एक और विमान बना रही है जोकि 19 सीटर है. और उस विमान का नाम ES-19 है.

विमान बनाने वाली कंपनी के मुताबिक ES-30 इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट एक बार फुल चार्ज होने पर 200 किलोमीटर की यात्रा कर सकेगा और बीस हजार फीट तक की उंचाई तक उड़ान भर सकेगा.

इलेक्ट्रिक गाड़ियां पर्यावरण सुरक्षा के लिहाज से अच्छी मानी जाती है. इलेक्ट्रिक गाड़ी में कार्बन उत्सर्जन नहीं होता है और इसका सीधा फायदा पर्यावरण को मिलता है. इसके इस्तेमाल से बढ़ते वायु प्रदूषण पर लगाम लगाया जा सकता है. इलेक्ट्रिक विमान के साथ भी यही बात है. ई फ्लाइट बनाने वाली कंपनी भी इसी लक्ष्य पर काम कर रही है. कंपनी ने 2050 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य रखा है.

PNCDESK